अब होम और ऑटो लोन मिलना होगा आसान, सरकार उठायेगी यह कदम

नई दिल्लीः देश में मंदी की शिकार दो प्रमुख सेक्टर रियल स्टेट और ऑटो सेक्टर में जान डालने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। इन दोनों सेक्टर में मंदी के कारण मांग कम हो गई है। मांग बढ़ाने के लिए सरकार बैंको की मदद से बाजार में पैसा डालने जा रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी क्षेत्र के बैंकों के लिए 70 हजार करोड़ डालने का ऐलान किया है। सरकार द्वारा सरकारी बैंकों को 70 हजार की रकम देने से बाजार में 5 लाख करोड़ की तरलता आएगी।

इतना ही नहीं सरकार ने कहा है कि बैंकों को चरणबद्ध तरीके से 5 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इस कदम से पैसों की कमी से जूझ रहे बैंकों को बड़ी राहत मिलेगी। सरकार ने सरकारी बैंकों से आम लोगों के लिए होम और ऑटो लोन भी सस्ता करने के लिए कहा है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द बैंक होम लोन, ऑटो लोन समेत सभी तरह के लोन सस्ता करेंगे। सरकार के इस कदम से आम लोगों को अब बैंकों से लोन लेने में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया है कि आरबीआई ने हाल की मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट कम करने की जो घोषणा की है, उसका लाभ आम लोगों को मिलेगा। बैंकों ने इस मामले में सरकार से अपनी सहमती जताई है। बैंकों को अब रेपो रेट से जुड़े हुए लोन की घोषणा करनी पड़ेगी। इसके अलावा होम और ऑटो लोन आम लोगों को कैसे, कितना और किस दर पर मिल रहे हैं इसकी ऑनलाइन ट्रैकिंग होगी। इसके लिए एक सिस्टम विकसित किया जाएगा।

इन साहसिक फैसलों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली

नरेश गोयल के ठिकाने पर ईडी का छापा

दूध की कीमतों में आने वाली है तेजी, आधा लीटर पैकेट होगा महंगा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -