दूध की कीमतों में आने वाली है तेजी, आधा लीटर पैकेट होगा महंगा
दूध की कीमतों में आने वाली है तेजी, आधा लीटर पैकेट होगा महंगा
Share:

नई दिल्लीः रोजमर्रा की सबसे जरूरी चीजों में शुमार दूध अब महंगा होने वाला है। खासकार आधा पैकेट वाले दूध के पैकेट महंगे होंगे। केंद्र सरकार ने दूध का कारोबार करने वाली सभी डेयरी कंपनियों से ऐसा करने के लिए कहा है। एक लीटर दूध का पैकेट लेने के लिए पुरानी कीमत ही देनी होगी। सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग कम करने के लिए यह कदम उठाया है। रिपोर्ट के मुताबिक,पशुपालन और डेयरी सचिव अतुल चतुर्वेदी ने अमूल और दूसरी प्रमुख डेयरी कंपनियों से आधा लीटर वाले पैकेट का उत्पादन कम करने के लिए कहा है।

इसके साथ ही एक लीटर के पैकेट का दोबारा इस्तेमाल करने के लिए भी कहा है। एक लीटर का पैकेट वापस करने वाले ग्राहकों को छूट देने के लिए कहा गया है। सरकार ने डेयरी कंपनियों से कहा है कि वो खाली पैकेट का इस्तेमाल सड़क निर्माण में प्रयोग करने के लिए दें। इसके साथ ही दो अक्तूबर से आधा लीटर पैकेट का उत्पादन कम कर दें। दूध के अलावा दही और अन्य दुग्ध उत्पाद सबसे अधिक छोटे पैकेट में बिकते हैं।

इनमें सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल होता है। अब सरकार इनका प्रयोग कम करना चाहती है। सरकार का मानना है कि कीमत ज्यादा होने पर लोग इनका प्रयोग करना कम कर देंगे। पर्यावरण मंत्रालय के मुताबिक, देश में रोजाना 20 हजार टन प्लास्टिक कूड़ा जेनरेट होता है, जिसमें से केवल 14 हजार टन ही इकठ्ठा हो पाता है। ऐसे में इस कूड़े से पर्यावरण पर काफी असर पड़ रहा है। पीएम मोदी ने इस 15 अगस्त को प्लास्टिक पर बैन लगाने की अपील की थी। 

इस कंपनी ने भारत के दो शहरों में 150 लोगों को जॉब से निकाला

तेल कंपनियों ने फिर रोकी एयर इंडिया की तेल आपूर्ति

इस कंपनी ने शुरू किया अपना सबसे बड़ा कैंपस, 15 हजार कर्मचारी करेंगे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -