सरकार का बड़ा फैसला, सड़क हादसे में मौत पर मिलेगा 8 गुना ज्यादा मुआवजा
सरकार का बड़ा फैसला, सड़क हादसे में मौत पर मिलेगा 8 गुना ज्यादा मुआवजा
Share:

‘हिट एंड रन’ मामले में सरकार ने हाल ही में एक बहुत बड़ा फैसला किया है। जी दरअसल कहा जा रहा है कि सड़क हादसे में अब मौत पर परिजनों को 8 गुना ज्यादा मुआवजा मिलेगा। वहीं ‘हिट एंड रन’ (Hit & Run) मामले में पीड़ित की मौत होने पर उसके परिजनों को दिया जाने वाला मुआवजा (Compensation) 1 अप्रैल से आठ गुना बढ़ाकर 2 लाख रुपये किया जा रहा है। आप सभी को बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) की एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। जी हाँ और इसके मुताबिक ऐसे मामलों में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को दी जाने वाली मुआवजा राशि भी बढ़ा दी गई है। यह पहले 12,500 रुपये थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है।

हाल ही में मंत्रालय ने कहा है कि योजना का नाम ‘हिट एंड रन मोटर दुर्घटना योजना के पीड़ितों को मुआवजा, 2022 होगा और यह एक अप्रैल 2022 से प्रभावी होगी। वहीं जारी हुई एक विज्ञप्ति के मुताबिक मंत्रालय ने हा कि ‘हिट एंड रन’ मोटर दुर्घटना के पीड़ितों को मुआवजा देने संबंधी अधिसूचना 25 फरवरी 2022 को जारी की गई है जिसमें क्षतिपूर्ति राशि में वृद्धि की गई है। आप सभी को बता दें कि यह राशि गंभीर रूप से घायलों के लिए बढ़ाकर 50,000 रुपये और मौत के मामले में वर्तमान के 25,000 रुपये से बढ़ाकर 2,00,000 लाख रुपये कर दी गई है। हाल ही में मंत्रालय ने विज्ञप्ति में यह भी कहा है कि, यह योजना एक अप्रैल 2022 से क्षतिपूर्ति योजना, 1989 का स्थान लेगी। इसके अलावा विज्ञप्ति में बताया गया कि मुआवजे के लिए आवेदन और पीड़ितों को भुगतान जारी करने की प्रक्रिया के लिए भी समयसीमा तय कर दी गई है।

आप सभी को बता दें कि सरकार मोटर व्हीकल एक्सीडेंट फंड (Motor Vehicle Accident Fund) बनाएगी, जिसका इस्तेमाल हिट एंड रन एक्सीडेंट के मामले में मुआवजा और दुर्घटना पीड़ितों के इलाज के लिए किया जाएगा। बीते साल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा को बताया था कि 2019 में राष्ट्रीय राजधानी में ‘हिट एंड रन’ दुर्घटनाओं में 536 लोग मारे गए थे और 1,655 लोग घायल हुए थे। वहीं अब नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2020 के दौरान भारत में कुल 3,66,138 सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिसमें 1,31,714 मौतें हुईं।

सरकार हर महीने दे रही है 10 हजार रुपये लेकिन ऐसे मिल सकता है दोगुना फायदा

सरकारी योजना: रोज जमा करने 7 रुपये, मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

बिना गारंटी मिलेगा ये लोन, इस तरह से ले सकते हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -