बिना गारंटी मिलेगा ये लोन, इस तरह से ले सकते हैं आप
बिना गारंटी मिलेगा ये लोन, इस तरह से ले सकते हैं आप
Share:

कोरोना महामारी के कारण देश में बड़े स्तर पर बेरोजगरी की समस्या देखने को मिली। सबसे खास छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह महामारी कहर बनकर आई। इस लिस्ट में दिहाड़ी मजदूर की तरह कमाने वाले लोग शामिल रहे और ऐसे लोगों का पूरा बिजनेस इस महामारी ने तबाह कर दिया। ऐसे में इन्ही लोगों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने एक खास योजना PM Svanidhi Yojana शुरू की, जो जल्दी ही समाप्त होने वाली है। आप सभी को बता दें कि इस सरकारी स्कीम में नया रोजगार शुरू करने के लिए बिना गारंटी के 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है।

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी 'प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme)' का लक्ष्य महामारी के चलते व्यवसाय का नुकसान उठाने वाले लोगों को रोजगार शुरू करने का एक और मौका देना है। जी हाँ और इसका लाभ हर वह व्यक्ति उठा सकता है, जो महामारी शुरू होने (24 मार्च 2020) से पहले कोई रोजगार कर रहा था। आप सभी को बता दें कि यह योजना अगले महीने यानी मार्च 2022 में समाप्त हो रही है। ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं और अभी तक आपने इसके लिए अप्लाई नहीं किया है, तो अब आपके पास ज्यादा समय नहीं है। आप सभी को बता दें कि पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इस स्कीम की खास बात है कि इसके तहत मिलने वाले लोन पर कोई ब्याज नहीं लगता है। केवल यही नहीं बल्कि इस लोन के लिए कोई गारंटी देने की भी जरूरत नहीं होती है। जब आवेदन मंजूर हो जाएंगे तो लोन की रकम 3 महीनों में किस्तों में ट्रांसफर हो जाएगी। ध्यान रहे इसे 1 साल के दौरान हर महीने किस्तों में चुकाना है।  

ऐसे करें लोन का आवेदन- पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन कर सकते हैं।  सभी सरकारी बैंकों में इस स्कीम का फॉर्म उपलब्ध है और आप बैंक जाकर स्कीम का फॉर्म लें और उसे भर दें। इसी के साथ में आपको अपने आधार कार्ड की फोटाकॉपी लगानी होगी। वहीं आवेदन मंजूर होते ही आपके खाते में पहले महीने की किस्त आ जाएगी।

कितने लोगों को मिल चुका लोन- पीएम स्वनिधि योजना के तहत अब तक पहले टर्म के लिए 42.89 लाख अप्लिकेशन पात्र पाए गए हैं। जी हाँ और इनमें से 32.13 लाख लोगों का लोन मंजूर किया जा चुका है। आपको बता दें कि बैंकों ने 28.57 लाख लोगों के खाते में लोन की रकम ट्रांसफर कर दी है और इनमें से 4.44 लाख लोगों ने लोन की किस्तें चुका भी दी हैं। 

पेटीएम ने लोन में बनाया नया रिकॉर्ड

74 साल बाद पाकिस्तान के करतारपुर में परिवार फिर से एकजुट

बंगाल सरकार स्कूल शिक्षा में पीपीपी मॉडल तैयार करेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -