खेत में तालाब बनवाने के लिए सरकार दे रही है 1 लाख रूपये, जानिए कैसे?
खेत में तालाब बनवाने के लिए सरकार दे रही है 1 लाख रूपये, जानिए कैसे?
Share:

भोपालः जल संरक्षण तथा किसानों के खेतों की सिंचाई के लिए शिवराज सरकार तालाब बनवाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. जो किसान अपने खेतों में तालाब बनवा रहे हैं, उन्हें सरकार की ओर से अनुदान दिया जा रहा है. बता दें कि राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य तालाबों के जरिए बारिश का जल संरक्षित कर किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान कराना है. इसके लिए सरकार ने बलराम तालाब योजना आरम्भ की है. इस स्कीम के तहत तालाब खुदवाने वाले को सरकार की ओर से 1 लाख रुपये तक का अनुदान दिया जा रहा है. आइए आपको बताते हैं इस योजना का लाभ और किसे मिलेगा कितना पैसा?

बता दे कि मध्य प्रदेश में किसानों के सिंचाई के उचित संसाधन उपलब्ध कराने तथा जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बलराम तालाब स्कीम बनाई गई है. इस स्कीम के तहत जो किसान अपने खेत में तालाब बनवा रहे हैं उसे सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है. इस स्कीम का फायदा केवल उसी को प्राप्त हो रहा है, जिसके खेतों में स्प्रिंकलप या ड्रिप सिंचाई उपकरण लगे हुए हैं. यह स्कीम कृषि विभाग द्वारा संचालित की जा रही है. इसका फायदा उठाने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

ऐसे करें आवेदन:- 
बलराम तालाब स्कीम का फायदा पाने के लिए किसानों को पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल dbt.mpdage.org पर जाना होगा. जहां पर आपको पहले पंजीकरण करने के बाद बलराम तालाब योजना के फार्म को भरना होगा. इस स्कीम का फायदा पात्र किसान ही ले पाएंगे. बलराम तालाब योजना की अनुदान राशि कृषि विभाग द्वारा तय किया जाएगा.

अजमेर की आनासागर झील में तैरती मिली 2000 के नोटों की गड्डियां, कुल एक करोड़ के नोट बरामद

SBI ने बड़े पदो पर निकाली भर्तियां

अजब-गजब! कल जिस बेटे का किया अंतिम संस्कार वो आज लौटा घर, देखकर हैरत में पड़े परिजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -