रेहड़ी-पटरी वालों के लिए सरकार ने निकाली नई योजना, बिना किसी गारंटी के दे रहे ये खास सुविधा
रेहड़ी-पटरी वालों के लिए सरकार ने निकाली नई योजना, बिना किसी गारंटी के दे रहे ये खास सुविधा
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Covid-19)  की वजह से देश के गरीब वर्ग को बहुत हानि पहुंचा और लाखों लोगों को रोजगार समाप्त होता जा रहा है। जिसमे एक बड़ा भाग रेहड़ी-पटरी (Street Vendors) वाले लोगों का है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र और राज्य गवर्नमेंट  ने कई बार लॉकडाउन का पाएंगे। ऐसे में रोज कमाने और खाने वाले लोगों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है।

ऐसे में केंद्र गवर्नमेंट ने रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों की सहायता के लिए और उन्हें दोबारा अपना काम शुरू करने के लिए 'पीएम स्वनिधि योजना' (PM Svanidhi Yojana) की शुरुआत कर दी है। इस योजना के लिए सरकार सड़क किनारे दुकान लगाने वालों और छोटे व्यापारियों को 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के लोन की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

बिना किसी गारंटी के मिलता है लोन: 'पीएम स्वनिधि योजना' के अंतर्गत मिलने वाले लोन में किसी तरह के लोन गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है। यह एक कोलेट्रल फ्री लोन (Collateral Free Loan) यानी बिना गारंटी के फ्री बिजनेस लोन भी कहा जा रहा है। ऐसे में यह स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक शानदार स्कीम साबित होने लगी है। इस लोन को स्ट्रीट वेंडर्स अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए बार-बार ले पाएंगे। सबसे पहली बार में आपको 10,000 रुपये का लोन मिलता है। इस लोन का भुगतान आप हर माह कर पाएंगे।

लोन को चुकाने के लिए मिलता है इतना वक्त: खबरों का कहना है कि मोदी गवर्नमेंट द्वारा शुरू की गई इस खास योजना में स्ट्रीट वेंडर्स को लोन (Loan for Street Vendors) चुकाने के लिए पर्याप्त समय मिल रहा है। आप एक बार लोन लेने के उपरांत उसे 12 महीने यानी 1 वर्ष में चुका सकते हैं। आप चाहें तो हर महीने की किस्त में इस लोन का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड आवश्यक रूप से होना चाहिए।

पीएम स्वनिधि योजना के आवेदन का प्रोसेस:-

इस योजना के लिए आप किसी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर पाएंगे।
आप बैंक में जाकर पीएम स्वनिधि योजना का फॉर्म फिर से भर दें।
इसके साथ आधार की कॉपी दें।
इसके बाद बैंक आपके लोन को अप्रूव करेगा।
आपको किस्तों में लोन के पैसे मिल जाएंगे। 

अब बीमारी के बहाने नहीं मिलेगी छुट्टी, जानिए क्या है सरकार का नया आदेश?

क्या आप भी करते है LPG का इस्तेमाल? तो हो जाए सावधान, वरना...

युवती के साथ दबंगों ने की अश्लील हरकत, विरोध किया तो उतार दिया मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -