सीएम योगी ने वनटांगियों के साथ मनाई दिवाली, कई सालों का वनवास हुआ खत्म
सीएम योगी ने वनटांगियों के साथ मनाई दिवाली, कई सालों का वनवास हुआ खत्म
Share:

रविवार को गोरखपुर के वनटांगियां गांव तिनकोनिया नंबर-3 में वनटांगियों के साथ दिवाली मनाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते 100 साल तक संघर्षों की दास्ता लिख रहे वनटांगियों को असल आजादी अब मिली है. सही मायने में वह दिवाली अब मना रहे हैं. 14 वर्ष के वनवास के बाद भगवान श्रीराम के अयोध्या लौटने पर त्रेता युग में दिवाली मनी थी लेकिन वनटांगियों को दिवाली मनाने का अवसर 100 वर्ष के वनवास के बाद मिला है.

पीएम मोदी ने दिवाली पर किया कुछ अलग, नारी शक्ति को लेकर कही बड़ी बात

अपने बयान में योगी ने कहा कि लंबे समय तक पिछली सरकारों की अनदेखी के चलते वन विभाग और पुलिस विभाग वनटांगियों का शोषण करता रहा और वह आजाद होने के बाद भी गुलामी की जंजीरों में भी जकड़े रहे. बदहाल वनटांगिए दुर्दशा से निजात पाने के लिए निरंतर शासन-प्रशासन की गुहार लगाते रहे. पर उनकी एक न सुनी गई और संघर्षों की दास्तां लंबी होती गई. 2017 में भाजपा सरकार ने 38 वनटांगिया गावों को राजस्व ग्राम का दर्जा देकर जब उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा तो उनकी तकदीर बदल गई.

मनोज सिंह सेंगर को लंकेश कहलाना था पंसद, ​नही डाल पाया कोई उसके कारोबार में हाथ

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ढाई साल पहले तक वनटागियों के पास न तो पक्का मकान था और न ही शौचालय. पानी-बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए भी वह तरसते थे लेकिन अब उनके पास सबकुछ है. सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन्हें मिल रहा है. स्थिति यह है कि बुनियादी सुविधाओं से आच्छादित वनटांगिया गांव आज सामान्य गांवों के लिए नजीर बन गए हैं.

पाकिस्‍तान : बिलावल भुट्टो जरदारी ने दिवाली मनाने का अवसर देने के लिए इस समुदाय को कहा धन्यवाद

इमरान खान के बदले सुर, कहा-पाकिस्‍तानियों मत करो जेहाद...

शाह ने कांग्रेस पर किया बड़ा हमला, तीखें शब्दों में कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -