गूगल ने बास्केटबॉल के आविष्कारक डॉ जेम्स नाइस्मिथ को समर्पित किया डूडल
गूगल ने बास्केटबॉल के आविष्कारक डॉ जेम्स नाइस्मिथ को समर्पित किया डूडल
Share:

सर्च इंजन प्लेटफॉर्म गूगल इंक ने शुक्रवार को कनाडाई-अमेरिकी शारीरिक शिक्षक, डॉक्टर, प्रोफेसर और कोच जेम्स नाइस्मिथ को सम्मानित किया, जिन्होंने 1891 में बास्केटबॉल के खेल का आविष्कार किया था। खोज इंजन समूह, Google, ने खेल में अपने अमूल्य योगदान के लिए नाइस्मिथ की विरासत का जश्न मनाया। एनिमेटेड डूडल में दो बच्चे हैं जो एक गेंद को टोकरी में फेंकने की कोशिश कर रहे हैं और एक आदमी, जो क्लिपबोर्ड के साथ खड़े नाइस्मिथ का कैरिकेचर संस्करण है।

6 नवंबर, 1861 को जन्मे, नाइस्मिथ ने शीतकालीन व्याकुलता के रूप में बास्केटबॉल के खेल का आविष्कार किया। सर्दियां आने के कारण उनके छात्रों को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। फुटबॉल और बेसबॉल खेलना बहुत ठंडा था। उन्होंने तब खेल का आविष्कार किया जब कठोर न्यू इंग्लैंड सर्दियों के दौरान एक इनडोर खेल को तैयार करने का काम सौंपा। खेल में शुरू में नौ खिलाड़ियों की टीम थी और बाहरी खेलों जैसे अमेरिकी फुटबॉल, फुटबॉल और फील्ड हॉकी का संयोजन था।

उन्होंने छात्रों को शारीरिक रूप से और साथ ही मानसिक रूप से खुद को बेहतर बनाने के लिए खेल की कल्पना की और खेल को अन्य युवाओं तक पहुंचाने में मदद करने के लिए कई कदम उठाए। नैस्मिथ बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम 1959 में स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स में शामिल किया गया था।

प्रयागराज में 12 वर्षीय मासूम की हत्या, नाले के पास पड़ा मिला रक्तरंजित शव

राकेश टिकैत बोले- अगर सुप्रीम कोर्ट कहे तो 26 जनवरी को नहीं निकालेंगे ट्रेक्टर मार्च

कुल्लू में इंसानों के साथ खेलता नज़र आया तेंदुआ, लोग हुए हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -