Google ने महिला कृषि श्रमिकों का समर्थन करने के लिए 500,000 रु का दिया अनुदान

Mar 08 2021 01:59 PM
Google ने महिला कृषि श्रमिकों का समर्थन करने के लिए  500,000 रु का दिया अनुदान

महिला उद्यमियों का समर्थन करने के प्रयास में, Google ने सोमवार को भारत में 1 मिलियन ग्रामीण महिलाओं का समर्थन करने के लिए एक नया वेब प्लेटफॉर्म "महिला विल" की घोषणा की, जो कि त्वरक कार्यक्रम, मेंटरशिप, बिजनेस ट्यूटोरियल आदि के माध्यम से उद्यमी बनने के लिए घोषणा की गई थी। भारत के आयोजन के लिए आभासी Google में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस। अंग्रेजी और हिंदी में सुलभ, वेब पोर्टल गांवों में इच्छुक महिलाओं को एक रुचि या शौक जैसे कि टेलरिंग, सौंदर्य सेवाओं, होम ट्यूशन, खाद्य प्रसंस्करण आदि को एक व्यवसाय में बदलने, इसे प्रबंधित करने और बढ़ावा देने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

तकनीक की दिग्गज कंपनी ने छह हजार राज्यों बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में डिजिटल और वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण के साथ 100,000 महिला कृषि श्रमिकों का समर्थन करने के लिए नैसकॉम फाउंडेशन को USD 500,000 का अनुदान दिया। अन्य महिलाओं को उद्यमी बनाने में मदद करने के लिए Google शुरुआत में 2,000 'इंटरनेट साथियों' के साथ काम करेगा।

Google और वर्णमाला के सीईओ सुंदर पिचाई ने गांवों में महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 2015 में इंटरनेट साथी कार्यक्रम शुरू किया था। सुंदर पिचाई ने कहा "इंटरनेट साठी कार्यक्रम की सफलता पर निर्माण, हम भारत के ग्रामीण गांवों में 1 मिलियन महिलाओं को व्यावसायिक ट्यूटोरियल, टूल और मेंटरशिप के माध्यम से उद्यमी बनाने में मदद करने के लिए एक नई प्रतिबद्धता बना रहे हैं।"

जम्मू और लद्दाख में मौसम ने बदली करवट, पहाड़ी क्षेत्र से लेकर मैदान तक हुई बर्फ ही बर्फ

तमिलनाडु में जारी हुए नए यात्रा नियम

किसान आंदोलन: मध्यप्रदेश के किसानों की चेतावनी- खबरदार, अगर टिकैत को गिरफ्तार किया तो...