पुलिस बल के लिए अच्छी खबर: इस राज्य में मिलेगा पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश
पुलिस बल के लिए अच्छी खबर: इस राज्य में मिलेगा पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश
Share:

भोपाल: पुलिस विभाग में लंबे समय से लंबित साप्ताहिक बंदोबस्त प्रणाली को राज्य में लागू किया जाएगा, जिससे राज्य में लगभग 56,000 पुलिस कर्मी तैनात होंगे। बहुत जल्द, राज्य में पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्विटर के जरिए सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सरकार इस संबंध में विधानसभा के अगले सत्र में औपचारिक प्रस्ताव लेकर आएगी। उन्होंने आगे लिखा- पुलिस कर्मियों को अपने स्वास्थ्य और परिवार की देखभाल के लिए साप्ताहिक अवकाश भी मिलना चाहिए। कोरोना के कॉन्वेंट में लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने सेवा का एक उदाहरण पेश किया। जब कोरोना के डर से लोग अपने घरों में कैद थे, तो गर्मियों के मौसम की परवाह किए बिना, पुलिस कर्मी खुले आसमान के नीचे पसीना बहा रहे थे। उनकी सेवाएं कर्तव्य की पुकार से परे थीं।

सूत्रों ने बताया कि राज्य में मैदान में तैनात लगभग 56,000 पुलिस कर्मियों में से 8000 का एक कर्मचारी प्रतिदिन साप्ताहिक अवकाश पर होगा। भोपाल में तैनात लगभग 650 पुलिसकर्मी दैनिक अवकाश पर होंगे। इसके लिए राज्य में अतिरिक्त 8000 पुलिस कर्मियों की आवश्यकता होगी। हालांकि राज्य में 4000 पुलिस कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे पुलिस बल पर दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। 

पुलिस मुख्यालय द्वारा इस बात पर भी विचार किया जा रहा है कि आपातकालीन परिस्थितियों में छुट्टी का उपयोग नहीं करने वाले पुलिस कर्मचारियों के लिए मुआवजे की व्यवस्था कैसे की जा सकती है। जनवरी 2018 में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। यह व्यवस्था कुछ पुलिस स्टेशनों में भी शुरू की गई थी, लेकिन बल की कमी के कारण इसे बंद करना पड़ा।

महामारी के बीच भारत पड़ोसी देशों के लिए बना संकट मोचक, इन देशों को भेजेगा वैक्सीन की डोज

गुपकर गठबंधन को बड़ा झटका, संगीन आरोप लगाते हुए इस पार्टी ने छोड़ा साथ

OMG! वाराणसी के कूड़ाघर में मिले 1 दर्जन से भी अधिक गायों के शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -