खुशखबरी! इन लोगों को 2 लाख रुपये दे सकती है सरकार
खुशखबरी! इन लोगों को 2 लाख रुपये दे सकती है सरकार
Share:

नई दिल्ली: सरकार अगले महीने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) को बड़ा तोहफा दे सकती है। खबर है कि केंद्र सरकार (Central Government) कर्मचारियों के बकाया डीए (Due DA) का भुगतान जुलाई में कर सकती है। साथ ही कर्मचारियों के डीए में भी बढ़ोतरी (DA Hike) की घोषणा हो सकती है। सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 तक के डीए का रुपया अभी तक नहीं प्राप्त हुआ है। वो निरंतर अपनी बकाया राशि की भुगतान की मांग कर रहे हैं।

सरकार ने कोरोना (Covid) के कारण डीए होल्ड कर दिया था। अब बताया जा रहा है कि सरकार शीघ्र ही 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान कर सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के अकाउंट में एक बार 2 लाख रुपये डाल सकती है। डीए एरियर का रुपया कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के मुताबिक प्राप्त होगा। यदि सरकार डीए एरियर का भुगतान करती है, तो लेवल 1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 लेकर 37000 रुपये के बीच हो सकता है। वहीं, लेवल 13 के कर्मचारियों को सरकार डीए एरियर के तौर पर 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक का भुगतान कर सकती है।

वही सरकार जुलाई के माह में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 से 5 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है। हालांकि, सरकार ने इस पर अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया है। हालांकि, बढ़ती महंगाई को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकार अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर राहत दे सकती है। फिलहाल 34 प्रतिशत की दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है। मार्च में सरकार ने 3 प्रतिशत डीए में बढ़ोतरी की थी। यदि सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए 4 प्रतिशत भी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका लाभ प्राप्त होगा। सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का भाग होता है।

असम बाढ़ में अब तक 108 लोगों की मौत, 35 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

IIT में नॉन टीचिंग पदों पर नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द कर आवेदन

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, जरूर पढ़ें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -