राशन कार्ड धारकों के लिए आई खुशखबरी, नए नियम से मिलेगा भारी फायदा
राशन कार्ड धारकों के लिए आई खुशखबरी, नए नियम से मिलेगा भारी फायदा
Share:

नई दिल्ली: यदि आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। यदि आप मुफ्त राशन की सुविधा का फायदा उठाते हैं तो यह खबर बड़े काम की है। दरअसल सरकार ने राशन को लेकर नई योजना की घोषणा की है, जिसके तहत अब मुफ्त राशन ले रहे राशन कार्ड धारकों को 21 किलो गेहूं एवं 14 किलो चावल देने की योजना का आरम्भ हुआ है। यानी अब लोगों को अधिक गेंहू और चावल मिलेगा।

सरकार ने 21 किलो गेहूं एवं 14 किलो चावल देने का निर्णय अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के लिए लिया है। हालांकि आम राशन कार्ड को 2 किलो गेहूं एवं 3 किलो चावल ही दिया है। लेकिन इस बार राशन कार्ड धारकों को 2 रुपये प्रति किलो गेहूं तथा 3 रुपये प्रतिकिलो चावल खर्च करने होंगे। देशभर में राशन कार्ड धारकों को कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं, जिससे ग्राहकों को बड़ा लाभ प्राप्त हो रहा है। वहीं सरकार ने कोरोना काल से लेकर अब तक करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन दिया है। इस फायदा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिया जा रहा है।

वहीं जिन भी राशन कार्ड संचालक के पास में नमक, तेल और चने के पैकेट बचे हैं उनको सरकार सरकार के आदेश के मुताबिक, अंत्योदय कार्ड धारकों को मुफ्त में दिया जाएगा। सरकार ने बताया है कि इसमें पहले आओ एवं पहले पाओ वाले नियम को फॉलो किया जाएगा। आपको बता दें कि देश में लगभग 80 करोड़ लोग गरीब कल्याण योजना का फायदा उठा रहे हैं। वहीं इनमें से सरकार अब तक 10 लाख व्यक्तियों का राशन कार्ड रद्द कर चुकी है। बता दें कि कई ऐसे लोग हैं जो राशन लेने के लिए अपात्र हैं फिर भी राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। इसके कारण सरकार ने अपात्र राशन कार्ड धारकों के कार्ड को रद्द करने का निर्णय लिया है। अपात्र राशन कार्ड धारकों का डाटा डीलरों भेज दिया गया है। अब इन व्यक्तियों पर सख्त कदम उठाया जाएगा।

काशी तमिल संगमम: पीएम मोदी बोले- आज़ादी के बाद राष्ट्रीय एकता को मजबूत करना था, लेकिन..

सबरीमाला जा रही बस हुई हादसे का शिकार, 20 से अधिक श्रद्धालु घायल

'भाजपा कहे- हिन्दू खतरे में हैं तो झांसे में मत आना..', 1990 का नरसंहार देखने वाले अब्दुल्ला का बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -