काशी तमिल संगमम: पीएम मोदी बोले- आज़ादी के बाद राष्ट्रीय एकता को मजबूत करना था, लेकिन..
काशी तमिल संगमम: पीएम मोदी बोले- आज़ादी के बाद राष्ट्रीय एकता को मजबूत करना था, लेकिन..
Share:

वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी ने रिमोट दबाकर  काशी तमिल संगमम का औपचारिक शुभारंभ कर दिया है। इस दौरान पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी किया। पीएम मोदी ने हर हर महादेव, वणक्कम काशी और वणक्कम तमिलनाडु बोलकर अपने संबोधन का आगाज़ किया। पीएम मोदी ने यूपी सरकार, तमिलनाडु सरकार, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU), IIT मद्रास और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को इस भव्य आयोजन के लिए शुभकामनाएं दीं। 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में संगमों का काफी महत्व रहा है। हम सबने नदियों और धाराओं के संगम से लेकर विचारों-विचारधाराओं, ज्ञान-विज्ञान और समाजों-संस्कृतियों के संगम का जश्न मनाया है। इसलिए काशी तमिल संगमम् अपने आप में विशेष है, अद्वितीय है। एक तरफ, पूरे भारत को अपने आप में समेटे हमारी सांस्कृतिक राजधानी काशी है, तो वहीं दूसरी तरफ, भारत की प्राचीनता और गौरव का केंद्र, हमारा तमिलनाडु और तमिल संस्कृति है। ये संगम भी गंगा-यमुना के जैसा ही पवित्र है। काशी और तमिलनाडु दोनों शिवमय हैं, दोनों शक्तिमय हैं। एक अपने आप में काशी है, तो तमिलनाडु में दक्षिण काशी है। काशी-कांची के रूप में दोनों की सप्तपुरियों में अपनी अहमियत है।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि काशी और तमिलनाडु दोनों संगीत, साहित्य और कला के स्त्रोत हैं। काशी में बनारसी साड़ी मिलेगी तो कांचीपुरम का सिल्क पूरी दुनिया में विख्यात है। तमिलनाडु संत तिरुवल्लुवर की पुण्य धरा है। दोनों ही स्थान ऊर्जा और ज्ञान के केंद्र हैं। आज भी तमिल विवाह परंपरा में काशी यात्रा का उल्लेख किया जाता है। यह तमिलनाडु के लोगों के दिलों में अविनाशी काशी के प्रति प्रेम को दर्शाता है। यही एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना है, जो प्राचीन काल से अब तक अनवरत कायम है।

उन्होंने आगे कहा कि हमें देश की आजादी के बाद हजारों वर्षों की परंपरा और इस विरासत को मजबूत करना था, इस देश को एकता के सूत्र में बांधना था, किन्तु दुर्भाग्य से इसके लिए पर्याप्त प्रयत्न नहीं किए गए। काशी तमिल संगमम इस संकल्प के लिए एक प्लेटफॉर्म बनेगा और राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा।

'भाजपा कहे- हिन्दू खतरे में हैं तो झांसे में मत आना..', 1990 का नरसंहार देखने वाले अब्दुल्ला का बयान

'दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत..', गौतम अडानी ने जताया विश्वास

पीएम मोदी ने किया ‘काशी तमिल संगमम’ का उद्घाटन, योगी बोले- ये उत्तर और दक्षिण का संगम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -