कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने बढ़ाई ग्रेच्युटी की सीमा
कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने बढ़ाई ग्रेच्युटी की सीमा
Share:

नई दिल्ली: सातवें वेतन आयोग के लाभ के दायरे में आने वाले हजारों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कर्मचारियों की ग्रेच्‍युटी की सीमा को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है. अभी तक यह ग्रेच्‍युटी की सीमा 10 लाख रुपए थी जो अब बढ़ाकर 20 लाख कर दी गई है. इससे देश भर के हजारों कर्मचारी सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे. ग्राचित्य ग्रेज्‍चुटी की सीमा बढ़ाए जाने का यह आदेश जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के कर्मचारियों के लिए है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन लगने वाले स्‍वायत्‍त संस्‍थान नवोदय विद्यालय समिति के कर्मचारी इसके पात्र होंगे. सरकार ने बीते 24 फरवरी को इसका आदेश जारी किया था. इसके मुताबिक 29 मार्च, 2018 से बढ़ाया गया है.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि सरकार ने यह फैसला उन कर्मचारियों के लिए लिया है जो जवाहर नवोदय विद्यालय समिति से 1 जनवरी 2004 से जुड़े हुए हैं. इस आदेश में कहा गया है कि अब नवोदय विद्यालय समिति के कर्मचारियों के लिए NVS पेमेंट ऑफ ग्रेच्‍युटी एक्‍ट वापस लिया जा रहा है और इसकी बजाय Gratuity Act 1972 ग्रेच्‍युटी एक्‍ट 1972 लागू किया जाएगा. वहीं, वित्‍त मंत्रालय ने इससे पहले 10 लाख रुपए के बजाय 20 लाख रुपए तक की ग्रेच्‍युटी को कर मुक्‍त किए जाने का निर्णय लिया था. समय-समय पर सरकार द्वारा बाजार की माली हालत, कंपनियों के बजट, उनकी आर्थिक स्थिति और कर्मचारियों को वेतन देने की क्षमता एवं वेतन सीमा के आधार पर ग्रेच्‍युटी की सीमा को बढ़ाया जाता रहा है. नवोदय विद्यालय समिति से अलग अन्‍य शेष केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च 2018 में ही ग्रेच्‍युटी की सीमा को बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दिया गया था.

वर्ष 1986 में राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई थी. इसके अंतर्गत देश के हर जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय की स्‍थापना किया जाना तय किया गया था. इन जवाहर नवोदय विद्यालयों का उद्देश्‍य ग्रामीण क्षेत्रों में उचित रूप से शिक्षा देना है. इन स्‍कूलों में CBSE केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड का प्रावधान लागू होता है और NCERT एनसीईआरटी की ओर से तैयार किए गए सिलेबस के आधार पर पढ़ाई कराई जाती है.

कोरोना का खौफ, भारत ने रद्द किया इन यूरोपियन देशों वीज़ा

कुछ मंत्री और विधायक नहीं करना चाहते जनता को नाराज

इस महिला के पास दो देशों की नागरिकता, जानिए क्या है पूरा मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -