खुशखबरी! मुंबई के समुद्र में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी, जानिए किस रूट पर चलेगी?
खुशखबरी! मुंबई के समुद्र में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी, जानिए किस रूट पर चलेगी?
Share:

मुंबई: देशभर में बीते कुछ वक़्त में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ा है। तमाम प्रदेशों में अलग-अलग तरीकों से अब पब्लिक परिवहन हो या निजी वाहन हो, प्रत्येक स्थान इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है तथा लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को अपना भी रहे हैं। वहीं, पर्यावरण को बचाने और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की भूमिका बीते कुछ वर्षों में बढ़ी है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर भी इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बहुत ध्यान दिया जा रहा है। विशेष तौर पर पब्लिक परिवहन में बसों को इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करने की प्रक्रिया जारी है तथा अब मुंबई के समुद्र में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग किया जाना है। इसी कड़ी में मुंबई में अगले महीने से समुद्र मार्ग पर इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी चलेगी। मुंबई के ट्रांसपोर्ट संरचना में बीते कुछ वर्षों में बड़े परिवर्तन देखे गए हैं। इस बड़े परिवर्तन में इलेक्ट्रिक वाहनों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। मुंबई में इलेक्ट्रिक टैक्सी दिसंबर महीने से शुरू होने जा रही है। ये टैक्सी दक्षिण मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया से नवी मुंबई मार्ग पर बेलापुर के बीच चलाई जानी है।

वही ये टैक्सी इन्फिनिटी हार्बर सर्विस द्वारा चलाई जाएगी। जिसमें अभी लगभग 4 नाव बनाई जा रही हैं। इनमें से 2 का टेस्ट रन गोवा और 2 का कोच्चि में किया जा रहा है। वहीं, ये वॉटर टैक्सी 24 सीट वाली टैक्सी होगी। इस एक वॉटर टैक्सी का दाम तकरीबन 2।8 करोड़ रुपये है। समुद्र के अंदर ये इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी लगभग 12 समुद्री मील तक की रफ़्तार से आगे बढ़ सकती है। ये टैक्सी एक बार चार्ज करने पर निरंतर 4 घंटे तक चल सकती है। वॉटर टैक्सी के आरम्भ होते ही यात्रियों के लिए मुंबई तक का रास्ता और भी सरल हो जाएगा। इस वॉटर टैक्सी से नवी मुंबई के बीच की यात्रा एक घंटे में पूरी होगी। वहीं, इस टैक्सी के आरम्भ होने के पश्चात् लोगों को काफ़ी और सहूलियत मिलेगी और यात्रा के लिए एक और विकल्प भी प्राप्त होगा।

रोहित शर्मा को रोता देख टूटा आयुष्मान खुराना का दिल, पोस्ट शेयर कर कही ये बात

'केजरीवाल ने दिल्ली को बर्बाद करने की कसम खा रखी है..', इस साल भी छठ व्रतियों ने झाग में किया स्नान, निशाने पर आई AAP सरकार

वर्ल्ड कप ट्रॉफी देने के बाद पैट कमिंस को स्टेज पर अकेला छोड़कर चले गए PM मोदी, इंटरनेट पर वायरल हो रहा VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -