सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, जानिए क्या है आज के दाम
सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, जानिए क्या है आज के दाम
Share:

नई दिल्ली: डॉलर की कमजोरी के कारण वैश्विक बाजार में सोने की मांग में इजाफा दर्ज हुआ है. इससे अमेरिका के बाहर के बाजारों में सोने के दाम में बढ़त दर्ज की गई. बॉन्ड यील्ड में थोड़ी कमी की वजह से भी गोल्ड के दाम में बढ़ोतरी दर्ज हुकी गई है. वैश्विक बाजार में मंगलवार को सोना 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 1733.31 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया, वहीं सोना वायदा 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 1735.10 डॉलर प्रति औंसर पर पहुंच गया. 

दरअसल बॉन्ड यील्ड में गिरावट के कारण सोने को सुरक्षित निवेश के तौर निवेशक अपना रहे हैं, किन्तु अमेरिका के सर्विस सेक्टर के नतीजों के आंकड़े बेहतर रहने के कारण गोल्ड में निवेश घट भी रहा है. इस बीच भारत में डोमेस्टिक मार्केट में गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में इजाफा दर्ज किया गया है. MCX में सोना 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 45,503 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया, वहीं चांदी 0.6 फीसदी मजबूत होकर 64,943 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. बीते कारोबारी सेशन में सोना और चांदी में क्रमश: 0.15और 0.9 फीसदी की गिरावट आई थी. पिछले एक महीने से सोना 45,700 से लेकर 44,100 रुपये के रेंज में कारोबार कर रहा है.

मंगलवार को दिल्ली बाजार में सोने की कीमत में आज तेजी देखी गई. मंगलवार को गोल्ड 0.40 फीसदी की मजबूती के साथ 45,530 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. अगस्त 2020 में दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना हाज़िर का भाव 57008 रुपये प्रति 10 ग्राम के मार्क पर पहुंच गया था. यह सोने का अब तक का उच्च स्तर है. अब हाजिर बाजार में सोने के दाम 22 फीसदी तक गिर चुके हैं. दरअसल कोरोना संक्रमण के नए मामलों के बाद सोने और चांदी के दाम में बढ़ोतरी देखने की मिल रही है. निवेशक सुरक्षित निवेश के रूप में सोने में निवेश बढ़ा रहे हैं .

एनसीएईआर ने विश्वबैंक की अर्थशास्त्री पूनम गुप्ता को महानिदेशक के रूप में किया नियुक्त

एफएमसीजी क्षेत्र ने भविष्य में किसी भी व्यवधान के प्रभाव को कम करने के लिए बनाई ये योजना

भारत के आवासीय बाजार की बिक्री में लगातार देखने को मिल रही वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -