एनसीएईआर ने विश्वबैंक की अर्थशास्त्री पूनम गुप्ता को महानिदेशक के रूप में किया नियुक्त
एनसीएईआर ने विश्वबैंक की अर्थशास्त्री पूनम गुप्ता को महानिदेशक के रूप में किया नियुक्त
Share:

नई दिल्ली: आर्थिक शोध संस्थान नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लॉयड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) ने विश्वबैंक की प्रमुख अर्थशास्त्री पूनम गुप्ता को अगला महानिदेशक नियुक्त किया है। एनसीएईआर ने सोमवार को एक बयान में यह खबर दी। गुप्ता 2013 में विश्वबैंक से जुड़ने से पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (एनआईपीएफपी) में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया चेयर प्रोफेसर और आर्थिक शोध संस्थान इक्रियर में वृहद अर्थशास्त्र की प्रोफेसर थी। 

साथ ही उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड में पढ़ाया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में अर्थशास्त्री के तौर पर अपने करियर का आरम्भ किया था। गुप्ता 2013 में विश्वबैंक से जुड़ने से पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (एनआईपीएफपी) में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया चेयर प्रोफेसर तथा आर्थिक शोध संस्थान इक्रियर में वृहद अर्थशास्त्र की प्रोफेसर थी।

उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड में पढ़ाया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में अर्थशास्त्री के रूप में अपने कैरिअर की शुरूआत की थी। गुप्ता एनसीएईआर की पहली महिला महानिदेशक होंगी और शेखर शाह की जगह लेंगी जो 2011 से एनसीएईआर की अगुवाई कर रहे हैं और मई के आरम्भ में अपना दूसरा पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा करेंगे। वह अपना पदभार एक जुलाई, 2021 को संभालेंगी।

एफएमसीजी क्षेत्र ने भविष्य में किसी भी व्यवधान के प्रभाव को कम करने के लिए बनाई ये योजना

भारत के आवासीय बाजार की बिक्री में लगातार देखने को मिल रही वृद्धि

अप्रैल-जनवरी वित्त वर्ष 21 में भारत ने 72 अरब डॉलर से अधिक एफडीआई को किया आकर्षित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -