भारत के आवासीय बाजार की बिक्री में लगातार देखने को मिल रही वृद्धि
भारत के आवासीय बाजार की बिक्री में लगातार देखने को मिल रही वृद्धि
Share:

भारत में आवासीय बाजार में जनवरी-मार्च 2021 की बिक्री और लॉन्च दोनों में निरंतर वृद्धि देखी गई है, देश में प्रमुख रियल एस्टेट कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक ने सोमवार को अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा, जबकि लॉन्च 76,006 इकाइयों पर दर्ज किया गया था, बिक्री हुई थी। यह भारत के शीर्ष आठ शहरों में 71,963 इकाइयों में दर्ज किया गया है। तिमाही 2020 से तिमाही बिक्री में लगातार सुधार हुआ है और Q1 2021 में 2019 के प्री-कोविड तिमाही बिक्री औसत को पार कर गया है। 

"यह देखते हुए कि 2019 की तिमाही बिक्री औसत को पार करने के लिए यह लगातार दूसरी तिमाही है, हम मानते हैं कि बाजार अच्छी तरह से ठीक हो रहा है, यदि नाइट फ्रैंक इंडिया ने ऐसा पहले से नहीं किया है। Q1 2021 के दौरान कुल 71,963 इकाइयां बेची गईं, Q1 2020 में 44% से अधिक। बिक्री में इस स्वस्थ विकास ने डेवलपर्स को नई परियोजनाओं को लॉन्च करने के लिए भी प्रोत्साहित किया, जो कि तिमाही के दौरान शुरू की गई 76,006 इकाइयों में परिलक्षित होती है, 38% वर्ष की पर्याप्त वृद्धि  मुंबई और पुणे ने बिक्री के साथ-साथ दोनों लॉन्च में तालिका का नेतृत्व किया।

इन दोनों बाजारों को स्टांप ड्यूटी शुल्कों में छूट के रूप में महत्वपूर्ण नियामक गति से लाभ हुआ, जिससे बिक्री वेग में महत्वपूर्ण सुधार हुआ। हालांकि एंड-यूजर्स कम स्टैम्प ड्यूटी रिजीम का फायदा उठाने के इच्छुक थे, डेवलपर्स ने नई परियोजनाओं को लॉन्च करने के लिए उक्त वृद्धि का लाभ उठाना सही समझा। Q1 2021 के अंतिम कुछ हफ्तों में, कर्नाटक ने 45 करोड़ तक की लागत वाले आवासों के लिए घर खरीदारों को स्टांप ड्यूटी को भी बाहर कर दिया।

पंजाब में बहुमंजिला ईमारत का लेंटर गिरा, 5 मजदूरों की मौत, 35 घायल

यूपी में घर की दीवार गिरने से युवती की हुई मौत

यूपी में 15 दिन से धरने पर बैठी दो बहनें, पीएम मोदी-सीएम योगी से मांग रहीं इंसाफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -