सोने के दाम की गिरावट के साथ भारत में प्रीमियम में भी आई गिरावट
सोने के दाम की गिरावट के साथ भारत में प्रीमियम में भी आई गिरावट
Share:

देश में घरेलू दामों पर सोने के प्रीमियम में गिरावट आ गई है, साथ ही सोने के दाम भी गिरे हैं. बीते हफ्ते के आधिकारिक रेट यानि कि 1 तोले पर सोने का प्रीमियम लगभग तीन सौ  रुपये से घटकर लगभग 150 रुपये हो गया है. घरेलू सोने के दाम में इंपोर्ट ड्यूटी और जीएसटी भी शामिल किया जाता है.

अगर वायद मार्केट की बात करें तो, वैश्विक दरों में गिरावट के बाद सोने के दामों में शुक्रवार को 1.4 प्रतिशत गिरावट देखी गई, जिससे सोने का रेट 52,170 हो गया है. देश में कोरोना संक्रमण महामारी और सोने की बढ़ती दामों के कारण खुदरा सोने की मांग में कमी देखने को मिल रहो है. इस बारें में विशेषज्ञों का मानना है कि कमजोर मांग के बाद भी, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन से सीमित आपूर्ति के वजह से डीलर्स को प्रीमियम चार्ज करने की परमिशन मिल गई है. हालांकि, बीते माह सोने में निवेश में अच्छा रिस्पॉन्स देखा गया. वहीं, जून माह की तुलना में जुलाई में गोल्ड ईटीएफ में इनफ्लो बढ़ा हैं. जून में गोल्ड ईटीएफ में इनफ्लो 494 करोड़ रुपये था, जबकि जून में ये 921 करोड़ रुपये था.

अगर सोना थोक व्यापारी की माने तो सोने में गिरावट के कारण से इन्वेस्ट पर प्रभाव पड़ सकता है. वहीं, साप्ताहिक आधार पर देखा जाए तो 1 हफ्ते में सोने के दाम 2,600 रुपये प्रति ग्राम गिर गए है. वैश्विक मार्केटों की बात करें तो प्रॉफिट बनाने और यूएस बॉन्ड यील्ड के बढ़ने के कारण से सोने में 2 माह में पहली साप्ताहिक गिरावट देखी गई है.

मेरठ में ईमारत ढहने से तीन मजदुर मलबे में फंसे, एक की मौत, दो घायल

लिव-इन में रह रही महिला की पत्थर से सिर कुचलकर हत्या, प्रेमी ही निकला कातिल

FIR दर्ज कराने पुलिस थाने पहुंची युवती, इंस्पेक्टर ने कहा- पहले डांस करो फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -