गोल्ड लोन की मांग में हुआ इजाफा, जानें क्यों
गोल्ड लोन की मांग में हुआ इजाफा, जानें क्यों
Share:

पीएम मोदी को लॉकडाउन किए 40 दिन बीत चुके है. वही, लॉकडाउन के चलते आय प्रभावित होने के कारण देश में बहुत से लोग नकदी के संकट से जूझ रहे हैं. ऐसे में गोल्ड लोन की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है. कर्जदाता भी मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए गोल्ड लोन को बढ़ावा दे रहे हैं. सोने की कीमत में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी हो जाने के कारण ग्राहक गोल्ड लोन के जरिए अधिक रकम के लोन के लिए आवेदन कर पा रहे हैं.

रिलायंस जियो और फेसबुक की इस डील ने बढ़ाए अवसर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चीन के बाद भारत सोने का दूसरा बड़ा उपभोक्ता देश है. यहां बड़ी संख्या में लोग अपने घरों में सोना रखते हैं. मजबूत सामाजिक कल्याण प्रणाली और औपचारिक ऋण की व्यापक पहुंच का अभाव होने के कारण इस देश में सोना एक इंश्योरेंस पॉलिसी और रिटायरमेंट प्लान की तरह काम आता है. देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू 40 दिन के लॉकडाउन ने कई भारतियों को गोल्ड लोन लेने के लिए विवश किया है.

Vistara : शारीरिक दूरी को बनाए रखने के लिए कंपनी ने उठाया यह कदम

इस मामले को लेकर वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल में भारत के मैनेजिंग डायरेक्टर पीआर सोमसुंदरम ने एक इंटरव्यू में कहा कि, 'सोने की रीसाइक्लिंग और गोल्ड लोन में अगली कुछ तिमाहियों में तेजी आने का अनुमान है.' उन्होंने आगे कहा, 'दो कारणों से इस क्षेत्र में निश्चित रूप से मजबूत ग्रोथ रहेगी. पहला यह कि सोने की कीमतों में निरंतर इजाफा हो रहा है. इसलिए वे सोने की समान मात्रा के ऐवज में अधिक धन पा सकेंगे. दूसरा यह कि बैंक आर्थिक संकट की इस परिस्थिति में बिना मजबूत सुरक्षा के लोन देने की स्थिति में नहीं होंगे, इसलिए वे गोल्ड लोन को बढ़ावा देंगे.

90 प्रतिशत तक सस्ती मिलेंगी दवाएं, बस करें इस शासकीय एप का इस्तेमाल

लॉकडाउन में आम आदमी को मिली बड़ी राहत, गैस सिलेंडर के दामों में आई भारी गिरावट

सोने पर भी पड़ी कोरोना की मार, 11 साल के निचले स्तर पर पहुंची गोल्ड की डिमांड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -