महंगाई के बीच बड़े सस्ते दाम में खरीद सकते हैं Gold! RBI ने बताया कैसे?
महंगाई के बीच बड़े सस्ते दाम में खरीद सकते हैं Gold! RBI ने बताया कैसे?
Share:

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच सोने के दाम में उठा-पटक जारी है। हालाँकि इन सभी के बीच अगर आप गोल्‍ड में न‍िवेश करने का मन बना रहे हैं तो आपके पास शानदार मौका है। जी दरअसल सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए इश्यू प्राइस 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। जी हाँ और इसमें निवेश करने के इच्‍छुक न‍िवेशक 28 फरवरी से आवेदन कर सकते हैं। आप सभी को बता दें कि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जानकारी दी गई है जिसमे बताया गया क‍ि गोल्ड बॉन्ड योजना की साल 2021-22 की 10वीं किस्त सब्सक्रिप्शन के लिए 28 फरवरी को खुलेगी। जी हाँ और इस योजना में आप 4 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

केवल यही नहीं बल्कि इसके ल‍िए ऑनलाइन आवेदन करने वालों को व‍िशेष छूट का प्रावधान है। आप सभी को बता दें कि आरबीआई की तरफ से कहा गया 'गोल्ड बॉन्ड का आधार मूल्य 5,109 रुपये प्रति ग्राम होगा।' वहीं ऑनलाइन एप्‍लीकेशन सब्‍म‍िट करने वालों के ल‍िए इसमें व‍िशेष छूट का ऑफर है। कहा जा रहा है इस ऑफर के तहत आरबीआई के साथ परामर्श के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट म‍िलेगी। इसका मतलबा है कि उसके बाद यह रेट घटकर 5,059 रुपये प्रत‍ि ग्राम हो जाएगा। जी हाँ और इसके ल‍िए न‍िवेशक को डिजिटल माध्यम से भुगतान करना होगा। आप सभी को बता दें कि आरबीआई की तरफ से कहा गया ऑनलाइन भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,059 रुपये प्रति ग्राम होगा।'

वहीं इस स्‍कीम के तहत आरबीआई भारत सरकार की तरफ से बॉन्ड जारी करेगा। जी दरअसल केंद्रीय बैंक का कहना है कि बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और एनएसई व बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजार के जरिए बेचे जाएंगे। हालाँकि इससे पहले 2021-22 की नौवीं क‍िस्‍त 10 से 14 जनवरी के ल‍िए खुली थी।

पंजाब नेशनल बैंक में है आपका अकाउंट तो फटाफट करें इस खबर पर क्लिक

28 फरवरी से बेकार हो जाएगी इस बड़े बैंक की पुरानी चेकबुक

मार्च 2022 में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -