पंजाब नेशनल बैंक में है आपका अकाउंट तो फटाफट करें इस खबर पर क्लिक
पंजाब नेशनल बैंक में है आपका अकाउंट तो फटाफट करें इस खबर पर क्लिक
Share:

देश में सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैक पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) अपने नियमों में बड़ा बदलाव करने वाला है। जी हाँ और अगर आपका खाता भी इस बैंक में है तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। सामने आने वाली खास रिपोर्ट को देखे तो नया बदलाव 4 अप्रैल 2022 से होने वाला है। मिली जानकारी के तहत बैंक इस तारीख से पॉजिटिव पे-सिस्टम का नियम लागू करने जा रहा है, जिसके बाद चेक क्लियरेंस की प्रक्रिया बदल जाएगी। आप सभी जानते ही होंगे कि पीएनबी में लागू होने वाले इस नियम के बाद से पेमेंट के लिए चेक जारी करते समय उसका सत्यापन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। जी हाँ और बिना सत्यापन चेक को किसी भी सूरत में पास नहीं किया जाएगा।

इसका मतलबा है कि वेरिफिकेशन के बिना यह चेक वापस कर दिया जाएगा। आपको हम यह भी बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक से पहले बैंक ऑफ बड़ौदा ने बीती 1 फरवरी को अपने यहां पॉजिटिव पे-सिस्टम नियम लागू किया था। इसी के साथ यह भी जानकारी दे दें कि बीते कुछ समय से बैंकिंग धोखाधड़ी के मामलों में खासा इजाफा देखने को मिला है। ऐसे में इन मामलों की बढ़त देखकर अपने ग्राहकों को सुरक्षा देने के उद्देश्य से बैंक अपने नियमों में बदलाव कर रहे हैं। नए नियम के तहत अब किसी को पीएनबी का चेक जारी करते समय आपको इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग अथवा एसएमएस से इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, चेक में अंकित राशि की जानकारी साझा करनी होगी। इसी के साथ पॉजिटिव पे-सिस्टम भी बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने वाला एक टूल ही है।

इसके द्वारा चेक पेमेंट करते समय सारी जानकारी को सत्यापित किया जा सकता है और ग्राहकों के साथ होने वाले किसी भी फ्रॉड से उन्हें बचाया जा सकता है। आपको बता दें कि पीएनबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट 4 अप्रैल 2022 से इस नियम को लागू किए जानक की जानकारी दी है। जानकारी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 10 लाख से ऊपर के अकाउंट का चेक जारी करता है तो उसके चेक को पास करने के लिए पीपीएस कंफर्मेशन जरूरी है।

28 फरवरी से बेकार हो जाएगी इस बड़े बैंक की पुरानी चेकबुक

मार्च 2022 में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

SBI में है आपका अकॉउंट तो तुरंत पढ़े यह खबर वरना पछताएंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -