मार्च 2022 में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहाँ देखे पूरी लिस्ट
मार्च 2022 में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहाँ देखे पूरी लिस्ट
Share:

फरवरी का महीना अब खत्म होने वाला है. ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मार्च 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) की लिस्‍ट जारी कर दी है. जी हाँ और अगर आपका भी बैंक से संबंधित कोई बड़ा काम है तो बैंक के ब्रांच जाने से पहले एक बार मार्च महीने की छुट्टियों पर नजर डाल लें. जी दरअसल मार्च के महीने में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कब-कब? जी दरअसल हाल ही में आरबीआई के ओर से जारी लिस्ट को देखे तो मार्च महीने में बैंक 13 दिन बंद रहेंगे. आप सभी को बता दें, बैंकों की कुल 13 छुट्टियों (Bank Holidays in March 2022) में 4 छुट्टी रविवार के भी शामिल हैं. वहीं हम आपको यह भी बता दें कि बैंकों की छुट्टियां सभी जगहों के लिए न होकर स्थान विशेष के लिए है. यानी पूरे देश में एक साथ बैंक बंद नहीं रहेंगे.

जी दरअसल अलग-अलग राज्यों में छुट्टिया अलग-अलग होंगी. आपको बता दें कि 1 मार्च को महाशिवरात्रि है इस दिन दिल्ली, कोलकाता, पटना, चेन्नई, अगरतला, गंगटोक, आइजोल, गुवाहाटी, इंफाल, पणजी और शिलांग को छोड़ पूरे भारत मेंबैंक बंद रहेंगे. वहीं इसके बाद 3 मार्च लोसार के कारण गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 4 मार्च को चपचार कुट को लेकर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 6 मार्च रविवार है, बैंकों की छुट्टी. उसके बाद 12 मार्च को सप्ताह का दूसरा शनिवार है इस वजह से बंद रहेंगे बैंक. इसके बाद 13 मार्च रविवार साप्ताहिक अवकाश का दिन और 17 मार्च को होलिका दहन के कारण रांची, कानपुर, लखनऊ, देहरादून में बैंक बंद रहने वाले हैं.

वहीं 18 मार्च होली के कारण चेन्नई, बेंगलुरु, भुबनेश्वर, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 19 मार्च को होली या ओसांग के कारण पटना, भुवनेश्वर और इंफाल में बैंक बंद रहेंगे. उसके बाद 20 मार्च रविवार का अवकाश और 22 मार्च बिहार दिवस के मौके पर पटना में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 26 मार्च को महीने का चौथा शनिवार है इस वजह से बैंक बंद रहेंगे और 27 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी।

SBI में है आपका अकॉउंट तो तुरंत पढ़े यह खबर वरना पछताएंगे

पुतिन से मिल तो लिए इमरान, अब PAK को चुकाना होंगे 55 मिलियन डॉलर.., जानिए क्या है पूरा मामला

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कई बैंकों और सरकारी वेबसाइट पर हुआ साइबर अटैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -