सोने-चांदी की कीमतों में लगातार तीसरे हफ्ते गिरावट, जानिए क्या है आज का भाव

नई दिल्ली: सोने-चांदी के भाव में लगातार तीसरे हफ्ते गिरावट दर्ज की गई है. कमजोर आर्थिक आंकड़े और वैश्विक ग्रोथ संकट के कारण शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में सोना-चांदी में भारी गिरावट आई है. 10 ग्राम सोने का दाम 46,000 के नीचे चला गया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अक्टूबर वायदा सोने का भाव 0.29 फीसदी गिरा है. वहीं, दिसंबर वायदा चांदी के भाव में 0.36 फीसदी प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई है.

अगले तीन माह में तक़रीबन 28 फीसदी शहरी भारतीय सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं. इससे कोरोना वायरस की दूसरी लहर का असर कम होने की स्थिति में नए सिरे से सोने की डिमांड बढ़ने का संकेत मिलता है. एक सर्वे में यह जानकारी दी गई है. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर 10 ग्राम सोने का दाम 134 रुपये लुढ़ककर 45,922 रुपये हो गया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में गोल्ड की कीमत 1746.84 डॉलर प्रति औंस रही. वहीं, MCX पर दिसंबर वायदा चांदी का भाव 220 रुपए गिरकर 60,569 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में चांदी की कीमत 22.61 डॉलर प्रति औंस रही.

बता दें कि वर्ष 2020 में कोरोना के प्रतिबंधों के कारण रत्न और आभूषण उद्योग ने इस साल जनवरी-मार्च में वापस रिकवरी होने का संकेत दिया था. हालांकि, महामारी की दूसरी लहर ने इसे रोक दिया. दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद राज्य सरकारें धीरे-धीरे आवाजाही पर प्रतिबंधों में रियायत दे रही हैं और संगठित खुदरा विक्रेता उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल फेस्टिव सीजन के दौरान उपभोक्ताओं की मांग बेहतर रह सकती है.

निवेशकों की बल्ले-बल्ले, Sensex पहली बार 60 हज़ार के पार, Nifty भी इतिहास रचने को तैयार

वोडाफोन आईडिया के लिए 'संजीवनी' बना मोदी सरकार का ये फैसला, अब कंपनी नहीं बेचेगी अपनी सम्पत्तियाँ

सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौक़ा, भाव में जबरदस्त गिरावट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -