निवेशकों की बल्ले-बल्ले, Sensex पहली बार 60 हज़ार के पार, Nifty भी इतिहास रचने को तैयार

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार आज अपने शिखर पर है। सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को सेंसेक्स की शुरुआत ऐतिहासिक बढ़त के साथ हुई। इसके साथ ही BSE के इंडेक्स ने 60 हजार के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया है। सेंसेक्स ने लगभग 9 माह के अंदर 10 हजार अंकों की मजबूती हासिल की है। इससे पहले जनवरी माह में सेंसेक्स ने 50 हजार का आंकड़ा पार किया था। वहीं, यदि निफ्टी की बात करें तो ये भी रिकॉर्ड बना रहा है और किसी भी समय 18 हजार अंक के जादूई स्तर को पार कर सकता है।

इससे पहले गुरुवार को चौतरफा लिवाली से तीस शेयरों पर आधारित BSE का इंडेक्स सेंसेक्स 958.03 अंक यानी 1.63 फीसद की उछाल के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 59,885.36 अंक पर क्लोज हुआ था। कारोबार के दौरान एक वक़्त यह 1,029.92 अंक की बढ़त के साथ 59,957.25 अंक के स्तर तक पहुंच गया था। बीते गुरुवार को BSE में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 261.73 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इस दिन निवेशकों को 3 लाख 16 हजार करोड़ रुपये का लाभ हुआ है।

दरअसल, बीते कुछ महीनों से भारतीय शेयर बाजार में निरंतर हो रही बढ़त के कई कारण है। बीते कुछ महीनों में विदेशी पूंजी का प्रवाह भारतीय बाजार में उम्मीद से बढ़कर हुआ है। इसके अलावा टीकाकरण और कोरोना के कम केस का लाभ देश की अर्थव्यवस्था को मिल रहा है और इकॉनमी पटरी पर लौट रही है। वहीं, अलग-अलग सेक्टर की लिस्टेड कंपनियाें के आर्थिक परिणाम भी उम्मीद से बेहतर हैं।

डीजल की कीमतों में आया उछाल, जानिए पेट्रोल का हाल

सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौक़ा, भाव में जबरदस्त गिरावट

वोडाफोन आईडिया के लिए 'संजीवनी' बना मोदी सरकार का ये फैसला, अब कंपनी नहीं बेचेगी अपनी सम्पत्तियाँ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -