गिरिजा देवी की काशी में अंत्येष्टि आज
गिरिजा देवी की  काशी  में अंत्येष्टि आज
Share:

वाराणसी : प्रसिद्ध ठुमरी गायिका और पद्म विभूषण से सम्मानित गिरिजा देवी की पार्थिव देह आज वाराणसी पहुंचेगी, जहां मणिकर्णिका घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. बनारस घराने की ठुमरी गायिका गिरिजा देवी को अंतिम कड़ी माना जाता था. वे अपनों के बीच अप्पाजी के नाम से जानी जाती थी.

उल्लेखनीय है कि प्रख्यात ठुमरी गायिका गिरिजा देवी (88 )का मंगलवार को कोलकाता में निधन हो गया था.दिल का दौरा पड़ने पर उन्हें अस्पताल में दाखिल किया गया था. लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.गिरिजा देवी को भारत सरकार द्वारा 2016 में पद्म विभूषण और 1989 में कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. शास्त्रीय और उप-शास्त्रीय संगीत और ठुमरी गायन को लोकप्रिय बनाने में उनका बहुत बड़ा योगदान था. इनके अंतिम संस्कार में संगीत जगत की बड़ी हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद जताई गई है.

आपको बता दें कि वाराणसी के अतिप्राचीन संकट मोचन संगीत समारोह में इस वर्ष उन्होंने अपना गायन प्रस्तुत किया था और महंत प्रो. विश्वभर नाथ मिश्र से आगे भी गाने का वादा किया था. लेकिन अफ़सोस अब यह नहीं हो सकेगा. उनके निधन पर कई संगीत प्रेमियों ने अपनी शोक संवेदनाएं प्रकट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.डॉ. राजेश्वर आचार्य ने उन्हें नारी संघर्ष का प्रतीक माना, तो उनकी प्रमुख शिष्या मालिनी अवस्थी ने कहा अप्पा जी के जाने से काशी सूनी हो गई.

यह भी देखें

अब सुनाई नहीं देगा ठुमरी का वह अंदाज़

निकाय चुनाव से पहले CM योगी का काशी दौरा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -