'लड़की हूँ, लड़ सकती हूँ' का नारा भूली कांग्रेस ! यूपी की नई कार्यकारिणी में 130 पदाधिकारी, लेकिन महिलाएं केवल 3
'लड़की हूँ, लड़ सकती हूँ' का नारा भूली कांग्रेस ! यूपी की नई कार्यकारिणी में 130 पदाधिकारी, लेकिन महिलाएं केवल 3
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने हाल ही में अपनी नई कार्यकारिणी का अनावरण किया है, जो अजय राय के प्रदेश अध्यक्ष की भूमिका संभालने के बाद एक महत्वपूर्ण विकास है। 16 उपाध्यक्षों सहित 130 अधिकारियों वाली कार्यकारिणी की संरचना ने ध्यान आकर्षित किया है और पार्टी की भविष्य की योजनाओं के बारे में चर्चा शुरू कर दी है।

नई कार्यकारिणी में 130 अधिकारियों में से 88 दलित, मुस्लिम और ओबीसी श्रेणियों से हैं, जबकि केवल तीन महिलाओं ने स्थान हासिल किया। इससे सवाल खड़े हो गए हैं, खासकर यह देखते हुए कि प्रियंका गांधी के नेतृत्व वाली पार्टी ने 2022 के यूपी विधानसभा चुनावों के दौरान महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया है। नई कार्यकारिणी युवाओं को अवसर प्रदान करने के एक सचेत प्रयास को दर्शाती है, जिसमें 70 प्रतिशत अधिकारी 50 वर्ष से कम आयु के हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग नेतृत्व में 10 प्रतिशत से भी कम हैं। ओबीसी मुद्दों पर राहुल गांधी का हालिया फोकस कार्यकारिणी में स्पष्ट है, जिसमें ओबीसी श्रेणी से संबंधित अधिकारियों की संख्या सबसे अधिक है - 130 में से 43। यह ओबीसी अधिकारों की वकालत करने वाले राहुल गांधी के चल रहे अभियान के साथ संरेखित है। क्षेत्रीय समीकरणों को संबोधित करने का प्रयास करते हुए, नई कार्यकारिणी में उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों, जैसे पश्चिमी यूपी, ब्रज, अवध, बुंदेलखंड और पूर्वांचल के नेता शामिल हैं।

महिला प्रतिनिधित्व पर आलोचना:
विविधता सुनिश्चित करने के प्रयासों के बावजूद, महिलाओं के सीमित प्रतिनिधित्व के कारण आलोचना सामने आई है, कुल 130 में से केवल तीन महिला अधिकारी हैं। यह नेतृत्व में महिलाओं की भूमिकाओं पर पार्टी के पहले के जोर के विपरीत है। यूपी चुनाव में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 'लड़की हूं, लड़की हूं' का नारा दिया था और महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने का वादा किया था, लेकिन इसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है। नई कार्यकारिणी का अनावरण जनसांख्यिकीय विचारों और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व को संतुलित करने के लिए यूपी कांग्रेस द्वारा एक रणनीतिक कदम का संकेत देता है। पार्टी के सामने आने वाली चुनौतियाँ और अवसर संभवतः इस नेतृत्व संरचना की प्रभावशीलता से प्रभावित होंगे।

आर्थिक पावरहाउस बनता भारत: विदेशी मुद्रा भंडार दुनिया में चौथे स्थान पर पहुंचा

AAP के स्थापना दिवस पर केजरीवाल ने पार्टी कार्यकर्ताओं को दी शुभकामनाएं, जेल में बंद नेताओं को किया याद

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, इस बार कई अहम बिल होंगे पेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -