फ्लिन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

Nov 18 2016 11:14 AM
फ्लिन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

वाशिंगटन - अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल माइकल फ्लिन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनने का प्रस्ताव दिया है.बता दें कि फ्लिन ने भी ये जिम्मेदारी संभालने की स्वीकृति दे दी है. स्मरण रहे कि फ्लिन रक्षा खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुख भी रह चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प अपने मंत्रिमंडल के गठन की तैयारियों में लगे हुए है. संभावित मंत्रियों की सूची नाम जोड़े जाने की प्रक्रिया जारी है.इसी बीच खबर है कि अमेरिका के भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप साउथ कैरोलिना से भारतीय मूल की अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली को विदेश मंत्री बना सकते हैं.ट्रंप की कैबिनेट में निक्की को शामिल करने पर विचार चल रहा है.44 वर्षीय निक्की दो बार गवर्नर रह चुकी है. जबकि उधर न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रुडी गुइलियानी को भी इस पद के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा है. लुइसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल का नाम संभावित कैबिनेट मंत्रियों की सूची में शामिल होने की खबर के बाद निक्की के विदेश मंत्री बनाए जाने की चर्चा भी चल रही है.बता दें कि भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला गवर्नर होने का भी गौरव निक्की को ही मिला है.

ख़ास बात यह है कि बुधवार को ट्रंप की ट्रांजिशन टीम के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने उन उम्मीदवारों की सूची में निक्की का भी नाम शामिल किया, जिनसे ट्रंप को मुलाकात करनी है. ट्रम्प का कई लोगों से मुलाकात करने का कार्यक्रम है. एक तरफ एक अख़बार से चर्चा में साउथ कैरोलिना के लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर ने कहा कि ट्रंप हमारी सरकार में नई सोच के लोगों को लाना चाहते हैं. वहीं दूसरी तरफ ट्रंप ने कहा कि सिर्फ वह ही कैबिनेट की आखिरी सूची के बारे में जानते हैं.

अमेरिका में मुस्लिम महिला के साथ नस्ली भेदभाव