जैसलमेर में कुएं से गैस रिसाव जारी, ONGC के विशेषज्ञ भी विफल
जैसलमेर में कुएं से गैस रिसाव जारी, ONGC के विशेषज्ञ भी विफल
Share:

जैसलमेर : जैसलमेर के डांडेवाला में ऑयल इंडिया के कुएं से लगातार गैस का रिसाव हो रहा है. इसे रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं. यह रिसाव कई दिनों से हो रहा है और इसे रोकने के लिए कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी भी कई दिनों से वहीं रुके हुए हैं. इस समस्या से निपटने के लिए ONGC के विशेषज्ञों को भी बुलाया गया है. ये गैस का कुआं अब ढहने की कगार पर पहुंच गया है. रिसाव के बाद से ही पूरे इलाके को सील कर दिया गया है. वहीं एहतियात के तौर पर  BSF को भी अलर्ट कर दिया गया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को गैस रिसाव को बंद करने की कोशिश की गई तो उसमें विस्फोट हो गया था . हालांकि एक बात अच्छी है कि यह जगह रिहाइशी इलाके से दूर भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर है.

बताया जा रहा है कि कुएं में केसिंग व सीमेंट के बीच लीकेज होने से गैस का रिसाव शुरू हुआ और यह धीरे-धीरे बढ़ता गया और अब हालात यह हैं कि कुएं के चारों तरफ करीब चालीस फीट के क्षेत्र में जमीन के अंदर से कई स्थान पर गैस निकल रही है. कंपनी ने एक बार इस कुएं को पूरी तरह से बंद भी किया था लेकिन इससे आसपास के क्षेत्र से ज्यादा गैस निकलना शुरू हो गई. इसके बाद गैस उत्पादन को जारी रखा है.

बता दें कि इस कुएं से रोजाना 9 हजार क्यूबिक मीटर गैस का उत्पादन होता है. यह गैस काफी ज्वलनशील होती है और आसानी से आग पकड़ सकती है. इससे बचने के लिए कुएं के निकट राहत टीम सिर्फ दिन के समय ही काम कर रही है. मौके पर लाइट भी नहीं जलाई जा सकती. इतना ही नहीं रेस्कयू टीम के मोबाइल तक बंद करवा दिए गए है. गौरतलब है कि ऑयल इंडिया लिमिटेड द्वारा जैसलमेर जिले में करीब 7 मिलीयन क्यूबिक मीटर गैस का रोजाना उत्पादन होता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -