काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गैंडो का शिकार
काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गैंडो का शिकार
Share:

भारत सरकार वन्य जीवो के संरक्षण के लिए अभियान चला रही है. भारतीय रष्ट्रीय उद्द्यानो में वन्य जीवो के लिए आवश्यक परिथितियाँ उपलब्ध करवाई जाती है.  इन सब के विपरीत राष्ट्रीय उद्यानों में वन्य जीवो का शिकारी शिकार कर रहे है. शिकार के चलते भारत में शेर लुप्त होते जा रहे है इसके आलावा भी कई और वन्य प्राणियों की जातियां खतरे में है. वन्य प्राणियों के सींग और दाँत आदि निकालने के लिए इन जीवो का शिकारी शिकार करते है. रविवार रात को भी असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में एक मादा गैंडे और एक शावक गैंडे का शिकारियों ने शिकार किया और उनके सींग निकाल कर ले गए.

उल्लेल्हनीय ही कि असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में रविवार को अधिकारियो को गोली चलने की आवाज सुनाई दी जिसके बाद वन विभाग के अधिकारियो ने तलाश शुरू की. वन विभाग की टीम को सुबह एक मादा गैंडे और एक शावक गैंडे का शव मिला जिनके सींग शिकारियों ने निकाल लिए थे. घटना स्थल से एके 47 के खली खोके प्राप्त हुए है.

बता दे कि इन दो गैंडो के साथ ही इस वर्ष असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में मरने वाले गैंडो की संख्या 5 हो गयी है. पिछले साल 18 गैंडो का शिकार हुआ था.

सबसे ऊँचा है चीन का 'झांगजियाजी'

यहाँ आएं और मालामाल बन जाएं

डॉक्टरों की सलाह अच्छी सेहत के लिए मॉर्निंग वॉक से बचें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -