गगनयान: देश के पहले 'मानवयुक्त' अंतरिक्ष मिशन के लिए तैयार ISRO, 21 अक्टूबर को होगा ट्रायल !
गगनयान: देश के पहले 'मानवयुक्त' अंतरिक्ष मिशन के लिए तैयार ISRO, 21 अक्टूबर को होगा ट्रायल !
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 21 अक्टूबर को चार उड़ान परीक्षण वाहन एबॉर्ट मिशन -1 (टीवी-डी1) उड़ानों में से पहली उड़ान का संचालन करेगा, जो अपने गगनयान मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए चालक दल से बचने की प्रणाली का प्रदर्शन करेगा, जैसा कि इसरो अध्यक्ष एस.सोमनाथ ने पुष्टि की है। 

आगामी उड़ान परीक्षण वाहन एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) क्रू एस्केप सिस्टम का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किए गए परीक्षणों की एक श्रृंखला का हिस्सा है। सोमनाथ ने बताया कि सिस्टम का और अधिक आकलन करने के लिए तीन और परीक्षण उड़ानें (टीवी-डी2, टीवी-डी3 और टीवी-डी4) होंगी।

इसरो ने हाल ही में कहा था कि टीवी-डी1 मिशन की तैयारी फिलहाल चल रही है। इस गर्भपात मिशन के लिए परीक्षण वाहन एक एकल-चरण तरल रॉकेट है जो गगनयान मिशन में सामने आए 1.2 की मैक संख्या के अनुरूप, आरोहण प्रक्षेपवक्र के दौरान गर्भपात की स्थिति का अनुकरण करता है।

इस परीक्षण के दौरान, क्रू मॉड्यूल के साथ क्रू एस्केप सिस्टम को लगभग 17 किमी की ऊंचाई पर परीक्षण वाहन से अलग किया जाएगा। इसके बाद, एक स्वायत्त निरस्तीकरण क्रम शुरू किया जाएगा, जिसमें क्रू एस्केप सिस्टम को अलग करना और पैराशूट की तैनाती शामिल है, जिससे अंततः श्रीहरिकोटा के तट से लगभग 10 किमी दूर क्रू मॉड्यूल की सुरक्षित लैंडिंग होगी।

टीवी-डी1 मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल बिना दबाव वाली स्थिति में होगा, मंदी और रिकवरी के लिए हाउसिंग सिस्टम। यह पैराशूट, रिकवरी एड्स, एक्चुएशन सिस्टम और आतिशबाज़ी बनाने की विद्या के पूरे सेट से सुसज्जित होगा।

क्रू मॉड्यूल को उड़ान डेटा कैप्चर करने, विभिन्न प्रणालियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए बड़े पैमाने पर उपकरण दिया गया है। बंगाल की खाड़ी में उतरने के बाद, क्रू मॉड्यूल को भारतीय नौसेना के समर्पित पोत और गोताखोरी टीम की सहायता से बरामद किया जाएगा।

इस परीक्षण उड़ान की सफलता इसरो के गगनयान कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो शेष योग्यता परीक्षणों और मानव रहित मिशनों के लिए मंच तैयार करती है, जिससे भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पहला गगनयान मिशन शुरू होता है।

'CM बनने पर कमलनाथ हमेशा धन के लिए रोते रहते थे..', पूर्व सीएम पर शिवराज सिंह का हमला

भारत की जीत पर "वंदे मातरम" से गूँज उठा नरेंद्र मोदी स्टेडियम, 1 लाख से अधिक लोगों ने एकसाथ गया राष्ट्रगीत, Video

'1984 के सिख विरोधी दंगों में कमलनाथ..', कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -