'1984 के सिख विरोधी दंगों में कमलनाथ..', कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा हमला
'1984 के सिख विरोधी दंगों में कमलनाथ..', कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा हमला
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी द्वारा छिंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारे जाने के बाद वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने 1984 की सिख विरोधी हिंसा में उनकी कथित भूमिका को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ पर निशाना साधा। विजयवर्गीय, जिन्हें इंदौर 1 निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है, ने कमल नाथ पर उन कार्यों में शामिल होने का आरोप लगाया, जिन्होंने कथित तौर पर समाज को विभाजित किया है, विशेष रूप से 1984 के दुखद सिख विरोधी दंगों का उल्लेख किया है।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव ने मीडिया से कहा कि "कमलनाथ ने देश में कई ऐसे काम किए हैं, जिन्होंने समाज को बांटने का काम किया है। इन कामों में 84 का दंगा भी शामिल है, इसमें वह संदिग्ध अवस्था में हैं। यह मामला कोर्ट में विचाराधीन है और इसलिए सिख समुदाय नाराज है। अन्य समुदाय भी नाराज हैं''। कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ आगामी राज्य चुनाव में अपने गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं। कमल नाथ की उम्मीदवारी काफी बहस और राजनीतिक दांव-पेच का विषय रही है, क्योंकि भाजपा और कांग्रेस दोनों राज्य में वर्चस्व के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

बता दें कि, 1984 के सिख विरोधी दंगे, जिन्हें 1984 के सिख नरसंहार के रूप में भी जाना जाता है, प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिख समुदाय को निशाना बनाने वाले संगठित नरसंहार की एक श्रृंखला थी। इन घटनाओं में हजारों लोग मारे गए और यह एक विवादास्पद मुद्दा बना हुआ है, जिसमें दशकों से न्याय और सजा की मांग जारी है। दंगों में कमल नाथ की कथित संलिप्तता एक विवादास्पद विषय रही है, और यह चल रही कानूनी कार्यवाही का विषय बनी हुई है।

वहीं, विपक्षी कांग्रेस ने अगले महीने होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को घोषित अपने 144 उम्मीदवारों की पहली सूची में 69 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है। इसने राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह को राघौगढ़ से और भाई लक्ष्मण सिंह को गुना के चचौरा से मैदान में उतारा है, जो दोनों मौजूदा विधायक हैं। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ सीहोर जिले के बुधनी से अभिनेता विक्रम मस्तल को मैदान में उतारा है।

शरद पवार के करीबी NCP नेता ईश्वरलाल जैन की 315.60 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, बैंक धोखाधड़ी का मामला

'नितीश कुमार दूसरे गांधी..', JDU के पोस्टर देख भाजपा के साथ-साथ लालू यादव की पार्टी भी भड़की !

'हिन्दू-सिख ये क्षेत्र छोड़कर चले जाओ, वरना..', जम्मू-कश्मीर में लगे धमकी भरे पोस्टर !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -