नितिन गडकरी ने एलोन मस्क को भारत में टेस्ला कारों के निर्माण को लेकर कही ये बात

केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने एलोन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला को देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने के लिए कहा है और सरकार विनिर्माण सुविधा के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करेगी। 'इंडिया टुडे कॉन्क्लेव-2021' को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा: "मैंने टेस्ला से कहा है कि चीन में निर्मित इलेक्ट्रिक कारों को भारत में न बेचें। आपको हमारे देश में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करना चाहिए, और भारत से कारों का निर्यात भी करना चाहिए"।

सरकार टेस्ला को अन्य प्रोत्साहन देने के साथ-साथ आयात शुल्क कम करने पर विचार कर सकती है, लेकिन इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहन प्रमुख को देश में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने में निवेश करना होगा। वर्तमान में, भारत 30 लाख रुपये से अधिक कीमत की आयातित कारों पर बीमा और शिपिंग खर्च सहित 100 प्रतिशत कर लगाता है, और 40,000 अमरीकी डालर से कम की कारों पर 60 प्रतिशत आयात कर लगता है।

मस्क ने हाल ही में कहा था कि वह भारत में कारों को लॉन्च करना चाहते हैं, लेकिन ईवी पर देश का आयात शुल्क "दुनिया में अब तक का सबसे अधिक" है। "हम ऐसा करना चाहते हैं, लेकिन किसी भी बड़े देश की तुलना में आयात शुल्क दुनिया में सबसे अधिक है!" उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट किया था।

T20 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया से किसका कटेगा पत्ता, किसे मिलेगा मौक़ा ? BCCI की बैठक कल

82 लाख रूपये में बिकी भारत की पहली 'विश्व कप ट्रॉफी'

IPL 2021: आज टॉस भी हारी तो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी मुंबई, SRH से है मुकाबला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -