82 लाख रूपये में बिकी भारत की पहली 'विश्व कप ट्रॉफी'

82 लाख रूपये में बिकी भारत की पहली 'विश्व कप ट्रॉफी'
Share:

विश्व का फर्स्ट ऑगमेंटेड रियलिटी क्रिकेट एनएफटी प्लेटफॉर्म- क्रिकफ्लिक्स का बेहतरीन आगाज हुआ। पहले घंटे में ही कुल 1,85,00 डॉलर (1।38 करोड़ रुपए) की चीजों की बिक्री हुई। इसमें से अकेले 1,10,000 डॉलर मतलब लगभग 82 लाख रुपए में भारत की पहली वर्ल्ड कप जीत की ट्रॉफी की रेप्लिका बिकी। इसके अतिरिक्त टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंका के दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के अंतिम टेस्ट मैच की गेंद भी लाखों रुपए में नीलाम हुई।

वही 1983 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी की रेप्लिका एहसान मोरावेज नाम के व्यक्ति ने खरीदी। यह ट्रॉफी चांदी से बनी थी तथा इसमें हीरों के अतिरिक्त कई बहुमूल्य रत्न भी लगे हुए थे। वहीं, मुरलीधरन की अंतिम टेस्ट मैच की गेंद दाहम आरनगाला ने 40 हजार डॉलर (30 लाख रुपए) खर्च किए। इसके अतिरिक्त 1983 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के प्लेयर्स द्वारा साइन की गई टी-शर्ट भी 5 हजार डॉलर के दाम चुकाकर ख़रीदे गए।

वहीं 2016 में वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम के एक बल्ले को भी बेचा गया। इस बैट पर कैरेबियाई टीम के प्लेयर्स ने साइन किया हुआ था। विश्व भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए यह सामान ऐतिहासिक तौर पर अहम है तथा जिन व्यक्तियों ने इन्हें खरीदा है, उनके लिए यह पुरानी यादों को शेयर करने जैसा है। आप अनुमान लगा सकते हैं कि भारत की 1983 विश्व विजेता टीम द्वारा साइन किए बल्ला या गैरी सोबर्स, विवियन रिचर्ड्स तथा सुनील गावस्कर जैसे दिग्गज प्लेयर्स का ऑटोग्राफ की हुई फोटोज एक प्रशंसक के लिए कितनी महत्वपूर्ण रखती हैं।

IPL 2021: आज टॉस भी हारी तो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी मुंबई, SRH से है मुकाबला

TSRTC और AMAZON एक साथ करेंगे अपने पार्सल की डिलीवरी

Video: PCB प्रमुख रमीज़ राजा बोले - 'मोदी जिस दिन चाहेंगे हमें बर्बाद कर देंगे'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -