फिल्म 'पराई आग' से लेकर 'नील कमल' तक मधुवाला ने अपनी एक्टिंग से जीता था फैंस का दिल
फिल्म 'पराई आग' से लेकर 'नील कमल' तक मधुवाला ने अपनी एक्टिंग से जीता था फैंस का दिल
Share:

भारतीय सिनेमा में आज भी जिसकी खूबसूरती का कोई जवाब नहीं, जिसके अभिनय को आज भी सराहा जाता हो, और जिसकी ब्लैक एंड व्हाईट फिल्में दर्शक आज भी देखने लगते हों। हिंदी सिनेमा पर लंबे समय तक राज़ करने वाली अभिनेत्री मधुबाला की यह पहचान है। लेकिन आज ही के दिन यानि 23 फरवरी 1969, मुंबई में इस खूबसूरत अभिनेत्री का निधन हो गया था। 14 फरवरी 1933 को मधुबाला का जन्म हुआ। उनका नाम मुमताज़ जेहन बेगम देहलवी था। उनके पिता अताउल्ल खान थे उनकी मां आयशा बेगम थीं। मधुबाला एक रूढ़वादी मध्यमवर्ग में पली - बढ़ीं थीं।

उनके पिता इंपिरियल टोबेको कंपनी में पेशावर में काम करते थे। मगर जाॅब खोने के बाद वे दिल्ली आ चले। यहां से वे मुंबई पहुंचे। मधुबाला के परिवार में ग्यार संतानें थीं, मधुबाला उनमें पांचवी संतान थीं। बचपन में ही उनकी ती बहनें और दो भाई 5 और 6 वर्ष की उम्र में दुनिया से विदा लेकर चल बसे। बचपन से ही उन्होंने कठिनाईयों का सामना किया था। काम की तलाश करते हुए मधुबाला ने मुंबई फिल्म स्टुडियो का रूख किया। अभिनेत्री मधुबाला बेहद खूबसूरत थीं।फिल्म स्टार दिलीप कुमार से उनक नज़दीकियों की चर्चाऐं रहीं।

इस दौरान कई फिल्मी अभिनेताओं ने मधुबाला से नज़दीकी पाने के प्रयास भी किए। बाद में किशोर कुमार के साथ अभिनय करने के दौरान किशोर और मधुबाला ने वर्ष 1960 में विवाह किया। किशोर कुमार की चार शादियां हुई थीं। मधुबाला ने अपने फिल्मो करियर में नील कमल,अमर प्रेम,मेरे भगवान,दिल की रानी, पराई आग,लाल दुपट्टा, पारस, महल, दुलारी, दौलत, और अपराधी जैसी कई फिल्मो में काम किया।

पठान के 1000 करोड़ की कमाई करने पर स्वरा ने कसा बायकॉट गैंग पर तंज

आखिर किस बात पर आलिया के समर्थन में आया पूरा बॉलीवुड

'दंगल से KGF तक...' ये है दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -