जल्द ही फ्रांस की मंत्री करेंगी भारत का पांच दिवसीय दौरा
जल्द ही फ्रांस की मंत्री करेंगी भारत का पांच दिवसीय दौरा
Share:

फ्रांस के पारिस्थितिक संक्रमण मंत्री बारबरा पोम्पिली भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर आएंगी। मंत्री अपने दौरे के दौरान प्रसिद्ध काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का भी दौरा कर सकती है। बारबरा पोम्पिली सतत विकास पर भारत-फ्रांसीसी संबंधों को गहरा करने के लिए भारत का दौरा करेंगे, असम का दौरा करेंगी। वह अपने असम यात्रा के दौरान वन और जैव विविधता संरक्षण (एपीएफबीसी) और आईआईटी-गुवाहाटी पर असम परियोजना की साइटों में से एक काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करेंगी।

फ्रांसीसी विकास एजेंसी 2012 से असम के साथ काम कर रही है। यह एपीएफबीसी को राज्य की जैव विविधता संरक्षण प्रयासों, जंगलों के टिकाऊ और भागीदारी प्रबंधन और वन-आश्रित समुदायों के लिए वैकल्पिक आजीविका के निर्माण के लिए वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करता है। 11 जनवरी को पेरिस में आयोजित वन प्लैनेट समिट के मद्देनजर, वह जैव-विविधता संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए भारत-फ्रांस के सहयोग की क्षमता पर जोर देगा। वे वैकल्पिक आजीविका विकसित करने के लिए कौशल विकास कार्यक्रमों के लाभार्थी से भी मिलेंगे।

काजीरंगा भारत के असम राज्य के गोलाघाट, कार्बी आंगलोंग और नागांव जिलों में एक राष्ट्रीय उद्यान है। अभयारण्य, जो दुनिया के महान एक सींग वाले गैंडों के दो-तिहाई भाग का आयोजन करता है, एक विश्व धरोहर स्थल है। मार्च 2018 में हुई जनगणना के अनुसार जो कि असम सरकार के वन विभाग और कुछ मान्यता प्राप्त वन्यजीव गैर सरकारी संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से चलाया गया था, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में राइनो की आबादी 2,413 है।

विधान परिषद् की कार्रवाई के दौरान मोबाइल में 'पोर्न' देख रहे थे कांग्रेस MLC प्रकाश राठौड़ !

ड्रग्स केस में एक और आरोपी मुंबई से हुआ गिरफ्तार

भारत में अब तक 33 लाख लोगों को लगी वैक्सीन, मौत के मामले में चौथा स्थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -