आयुष्मान भारत योजना का चौथा वर्ष: सप्ताह भर चलने वाले समारोह आज से शुरू होंगे
आयुष्मान भारत योजना का चौथा वर्ष:  सप्ताह भर चलने वाले समारोह आज से शुरू होंगे
Share:

नई दिल्ली: आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (एबी-एचडब्ल्यूसी) की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय आज, 16 अप्रैल से 22 अप्रैल तक "आजादी का अमृत महोत्सव" के तहत एक सप्ताह का कार्यक्रम आयोजित करेगा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनशुक मंडाविया ने एबी-एचडब्ल्यूसी और टेलीकंसल्टेशन सेवाओं के संचालन की स्थिति की समीक्षा करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं, तैयारियों पर सलाह दी और समारोहों के लिए सुझावों को प्रोत्साहित किया।

भारतीय जन स्वास्थ्य मानक (आईपीएचएस) और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन संवर्ग (पीएचएमसी) दिशानिर्देशों का शुभारंभ भी समारोह का हिस्सा होगा। एबी-एचडब्ल्यूसी में सेवा वितरण में स्वास्थ्य और कल्याण के एकीकरण को उजागर करने के लिए "आजादी का अमृत महोत्सव" शीर्षक के तहत 17 अप्रैल को सभी एबी-एचडब्ल्यूसी में योग सत्र आयोजित किए जाएंगे।

तीसरे दिन, 18 अप्रैल को राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के प्रत्येक जिले में कम से कम एक ब्लॉक में देश भर में ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों का उद्घाटन किया जाएगा। प्रत्येक ब्लॉक स्वास्थ्य मेला एक दिन तक चलेगा, और राज्य /संघ राज्य क्षेत्र में जिलों की संख्या के आधार पर, राज्य / संघ राज्य क्षेत्र में प्रत्येक ब्लॉक को 30 अप्रैल तक कवर किया जाएगा। 18 से 22 अप्रैल तक, 1 लाख से अधिक एबी-एचडब्ल्यूसी ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों की मेजबानी करेंगे।

मेलों में तपेदिक (टीबी) स्क्रीनिंग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह की जांच, दवाओं और निदान सहित बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं और आवश्यक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ टेलीकंसल्टेशन प्रदान किया जाएगा।

अमेरिका की धरती से राजनाथ सिंह ने भरी हुंकार, बोले- 'अगर भारत को छेड़ा तो किसी को छोड़ेंगे नहीं'

पीएम मोदी आज गुजरात में 108 फीट भगवान हनुमान की प्रतिमा का अनावरण करेंगे

त्रिपुरा लोक सेवा आयोग में बढ़ी आवेदन करने की तारीख, अब इस दिन तक कर सकेंगे अप्लाई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -