4 दिन में 4 शिक्षा मित्रों की मौत, समायोजन रद्द होने से नाराज़ हैं शिक्षा मित्र
4 दिन में 4 शिक्षा मित्रों की मौत, समायोजन रद्द होने से नाराज़ हैं शिक्षा मित्र
Share:

मथुरा। उत्तरप्रदेश की सरकार के लिए शिक्षा मित्रों की मौत एक परेशानी बन गई है। जी हां, मथुरा में एक शिक्षा मित्र की शनिवार तड़के करीब 4 बजे मौत हो गई। शिक्षा मित्र की मौत होने का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। इस व्यक्ति की पहचान उदय सिंह के तौर पर हुई है। गौरतलब है कि अमेठी में भी दो शिक्षा मित्र अपना समायोजन रद्द होने के बाद आत्महत्या करने पर मजबूर हुए थे। तो दूसरी ओर मथुरा में ही एक महिला शिक्षा मित्र ने समायोजन रद्द होने के बाद आत्महत्या कर ली।

शिक्षा मित्रों के मसले पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यह गलती पहले की सरकारों द्वारा लिए गए निर्णय से हुई थी। शिक्षा मित्रों के समायोजन में गलती थी। अब अपर मुख्य सचिव को आदेश दिया गया है कि वे शिक्षामित्रों का प्रतिवेदन लेकर सरकार के साथ बैठें। सरकार विधिसंगत रास्ते तलाशने में लगी है। दूसरी ओर शिक्षा मित्रों का राज्य के विभिन्न भागों में प्रदर्शन जारी है। शिक्षा मित्रों ने लखनऊ में प्रदर्शन किया। समायोजन रद्द होने के विरोध में उन्होंने विधानसभा का घेराव करने का प्रयास किया।

जब पुलिस ने उन्हें रोका तो आंदोलनकारी उग्र हो गए। ऐसे में पुलिस ने लाठीचार्ज कर बल प्रयोग किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा मित्रों को हिंसक न होने और तोड़फोड़ न करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि विपक्ष वोटबैंक के लिए उन्हें भड़का सकता है ऐसे में वे किसी के बहकावे में न आऐं। उन्हें स्कूल में जाकर अध्यापन कार्य करने के लिए कहा गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जिन लोगों का समायोजन नहीं हुआ उनका मानदेय बढ़ा है यदि किसी की कोई समस्या है तो उसकी बात सुन रहा हूॅं।

गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय ने 1 लाख 38 हजार शिक्षा मित्रों को बतौर असिस्टेंट टीचर के पद पर नियुक्त करने के कार्य को अवैध बताया था। राज्य में कुल 1 लाख 72 हजार शिक्षा मित्र माने गए हैं। जिनमें से 1.38 लाख को असिस्टेंट टीचर के पद पर नियुक्त किया गया था। मगर कोर्ट ने इसे असंगत बताया। इनके लिए नियम जारी किए गए हैं कि सभी 1 लाख 72 हजार शिक्षामित्रों को दो साल के अंदर टीईटी एग्जाम पास करना होगा। उन्हें इस परीक्षा के लिए आयु सीमा की पात्रता में छूट दी जाएगी। परीक्षा के लिए उन्हें दो साल में दो मौके मिलेंगे। हालांकि 22 हजार शिक्षामित्र ऐसे हैं जो कि टीईटी उत्तीर्ण हैं।

CM योगी ने RERA वेब पोर्टल किया लांच

फिर सांसद की भूमिका में आ सकते हैं मौर्य

आज अयोध्या में होंगे योगी, राम मंदिर निमार्ण को लेकर हो सकती है चर्चा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -