राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त के रूप में संभाला पदभार, 2024 के बाद तक रहेंगे पद पर
राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त के रूप में संभाला पदभार, 2024 के बाद तक रहेंगे पद पर
Share:

नई दिल्ली: पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार ने मंगलवार को देश के नए निर्वाचन आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है। वे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के साथ भारत निर्वाचन आयोग के सदस्य बन गए हैं। उन्होंने देश के निर्वाचन आयोग में अशोक लवासा का स्थान लिया है। 

बता दें कि राजीव कुमार 1984 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अफसर हैं. कुमार के पास सार्वजनिक नीति और प्रशासनिक क्षेत्र का 30 वर्षों से अधिक का अनुभव है. उन्होंने BSC और LLB के साथ पब्लिक पॉलिसी एंड सस्टेनेबिलिटी में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की है. पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार को गत वर्ष जुलाई में वित्त सचिव नियुक्त किया था और इस वर्ष फरवरी में उनका कार्यकाल ख़त्म हो गया था. 

बता दें कि राजीव कुमार को पीएम नरेंद्र मोदी की वित्तीय समावेशन की योजना के मुख्य क्षेत्रों में काम करने के लिए जाना जाता है. इनमें प्रधानमंत्री जन धन योजना और मुद्रा ऋण योजना जैसी बड़ी और महत्वपूर्ण योजनाएं शामिल हैं.   निर्वाचन आयोग में राजीव कुमार का कार्यकाल पांच साल का होगा यानी 2025 तक इस यह जिम्मेदारी संभालेंगे. इस हिसाब से राजीव कुमार 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान भी चुनाव आयोग में रहेंगे.

 

पेट्रोल की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, डीज़ल के भाव स्थिर

इलाहबाद HC का फरमान- डॉ कफील पर NSA लगाना गैरकानूनी, फ़ौरन रिहा किया जाए

अनंत चतुर्दशी पर झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 39 हज़ार के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -