रंजन गोगोई ने ली राज्यसभा सदस्य के तौर पर शपथ
रंजन गोगोई ने ली राज्यसभा सदस्य के तौर पर शपथ
Share:

भारत के पूर्व सुप्रीम कोर्ट मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा सदस्य के तौर पर शपथ ले लिया है.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उन्हें राज्यसभा के लिए नामित किया है. गोगोई देश के 46वें प्रधान न्यायाधीश थे. वे इस पद पर तीन अक्टूबर, 2018 से 17 नवंबर, 2019 तक रहे.

जम्मू-कश्मीर : राज्य में पारदर्शिता पर निर्मला सीतारमण ने बोली ये बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्षो से लंबित अयोध्या विवाद में नौ नवंबर, 2019 को गोगोई की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ ने फैसला सुनाया था. इसके अलावा उनकी अध्यक्षता वाली पीठ ने कई और मामलों में फैसले सुनाए थे. इसमें राफेल लड़ाकू विमान सौदा और सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश के मामले शामिल हैं. 

कोरोना वायरस: विदेशी लोगों की एंट्री पर इजरायल ने लगाई रोक, अब तक 433 मामले हुए दर्ज

इसके अलावा गोगोई ने प्रधान न्यायाधीश का पद छोड़ने से पहले कहा था कि भारतीय अदालतों में लंबित मामलों का इस्तेमाल इस संस्थान को कमजोर करने के लिए किया गया है. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन को लिखे एक पत्र में उन्होंने कहा था कि उनके दिलोदिमाग का एक हिस्सा हमेशा सुप्रीम कोर्ट के साथ रहेगा. वही, कांग्रेस ने गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनित करने को लेकर सरकार की आलोचना की है. राष्ट्रपति द्वारा उन्हें सीजेआई के पद से रिटायर होने के लगभग चार महीने बाद सोमवार को उन्हें राज्यसभा के लिए नामित किया. वहीं बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनित करने के फैसले को सही ठहराया है. बार काउंसिल ने कहा है कि इससे 'विधायिका और न्यायपालिका के बीच समन्वय बनाने में मदद मिलेगी.

कोरोना से US में 150 लोगों की मौत, 9300 से अधिक संक्रमित

कोरोना को लेकर राहत भरी खबर, चीन बोला- तीन महीने में पहली बार कोई नया मामला नहीं आया !

क्या वाकई NPR अपडेट के समय नहीं देना होगा कोई दस्तावेज ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -