विदेशी मुद्रा-डॉलर 20 साल के उच्च स्तर के करीब

बुधवार को डॉलर इंडेक्स 20 साल के उच्च स्तर से और गिर गया, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बाद में दिन में ब्याज दरों में आधा अंक और साल के अंत तक 250 आधार अंक (बीपीएस) की बढ़ोतरी की उम्मीद की।

हाल के सप्ताहों में बेतहाशा उतार-चढ़ाव का अनुभव करने के बाद, मुद्रा बाजार फेड की घोषणा और अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के समाचार सम्मेलन का इंतजार करने के लिए शांत हो गए हैं। डॉलर मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले 20 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। मुद्रास्फीति को 40 साल के उच्चतम स्तर तक पहुंचने से रोकने के लिए बाजार को उम्मीद है कि फेडरल 2023 के अंत तक दरों को 3.6 प्रतिशत तक बढ़ा देगा। मार्च में अपने वृद्धि चक्र को बंद करने के बाद, फेड को बुधवार को 50 आधार अंक की वृद्धि देने की उम्मीद है, जिसमें दो और आधे अंकों की बढ़ोतरी निम्नलिखित दो सत्रों के लिए होगी।

यह यह भी बता सकता है कि यह अपनी USD9 ट्रिलियन बैलेंस शीट को कब कम करना शुरू करने की योजना बना रहा है। पिछले महीने, इन दांवों ने डॉलर इंडेक्स को 5% बढ़ाकर लगभग 103.93 कर दिया। यह अब उन उच्च से 0.3 प्रतिशत गिर गया है, और 1030 GMT तक, यह उस दिन मामूली गिरावट के साथ 103.40 पर कारोबार कर रहा था।

डॉलर के उछाल ने अन्य मुद्राओं पर घसीटा है, पिछले सप्ताह यूरो को दो दशक के निचले स्तर USD1.0469 के पास भेज दिया। बुधवार को यह USD1.0525 पर कारोबार कर रहा था। कार्मिग्नैक की निवेश समिति के एक सदस्य गेरगेली मेजरोस ने कहा, "बुनियादी बातें, ब्याज दर का अंतर, विकास का पूर्वानुमान और जोखिम-रहित मानसिकता सभी डॉलर की ओर इशारा करते हैं।"

दक्षिण कोरिया के वर्तमान राष्ट्रपति ने नए राष्ट्रपति को दी सलाह

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को आधे अंक तक बढ़ाने के लिए ज़ोर दिया

इटली ने बढ़ती लागत से निपटने में मदद करने के लिए ईंधन टैक्स को कम किया

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -