फोर्ब्स 35वीं वार्षिक सूची: अंबानी ने एशिया में जैक मा को छोड़ा पीछे

Apr 08 2021 11:56 AM
फोर्ब्स 35वीं वार्षिक सूची: अंबानी ने एशिया में जैक मा को छोड़ा पीछे

प्रमुख फोर्ब्स पत्रिका की एक नई सूची के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद भारत में दुनिया में तीसरे नंबर के अरबपतियों की संख्या है, जिसमें कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपने स्थान को फिर से हासिल किया, चीनी व्यापार जगत के दिग्गज जैक मा जो एक साल पहले इस क्षेत्र के सबसे अमीर व्यक्ति थे। फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की 35 वीं वार्षिक सूची में अमेज़न के सीईओ और संस्थापक जेफ बेजोस लगातार चौथे साल शीर्ष पर हैं। 

फोर्ब्स ने कहा कि उसकी शुद्ध संपत्ति 177 बिलियन अमरीकी डॉलर है, जो कि अमेज़ॅन के शेयरों में वृद्धि के परिणामस्वरूप एक साल पहले 64 बिलियन अमरीकी डॉलर थी। दूसरे स्थान पर स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क हैं, जो डॉलर के मामले में सबसे अधिक लाभ पाने वाले थे। मस्क का भाग्य एक साल पहले की तुलना में 151 बिलियन अमरीकी डालर बढ़कर 126.4 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया, जब वह 31 वें स्थान पर था और 24.6 बिलियन अमरीकी डालर का मूल्य था। फोर्ब्स ने कहा, "इसका मुख्य कारण: टेस्ला के शेयरों में 705 फीसदी चढ़ना है।" 

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति अंबानी को वैश्विक अरबपतियों की सूची में 10 वां स्थान मिला है। उन्होंने 84.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपने स्थान को पुनः प्राप्त किया। अंबानी "एशिया में सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं, नंबर 10 वें स्थान पर और अनुमानित $ 84.5 बिलियन के लायक हैं।

प्रियंका गांधी का आरोप- कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने के बावजूद रैली में जा रहे योगी

ममता पर अमित शाह का तंज, बोले- अब मंदिर जाने से कुछ नहीं होने वाला

केरल में बढ़ते कोरोना ग्राफ को लेकर सरकार ने उठाए सख्त कदम