पहली बार दिखे 10 दिन से सुरंग में फंसे मजदूरों के चेहरे, सभी सुरक्षित, उत्तरकाशी में युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी, Video
पहली बार दिखे 10 दिन से सुरंग में फंसे मजदूरों के चेहरे, सभी सुरक्षित, उत्तरकाशी में युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी, Video
Share:

देहरादून: दस दिनों के कठिन बचाव प्रयास के बाद, उत्तराखंड में एक सुरंग में फंसे श्रमिकों को आज मंगलवार (21 नवंबर) सुबह पहली बार देखा गया, जब एक पाइप के माध्यम से डाले गए कैमरे ने उनके दृश्यों को कैद किया। 12 नवंबर को सुरंग का एक हिस्सा ढहने के बाद से फंसे 41 श्रमिकों के लिए भोजन भेजने के लिए कल रात मलबे के माध्यम से डाली गई छह इंच की पाइप के माध्यम से एक एंडोस्कोपिक कैमरा सुरंग के अंदर डाला गया था।

दृश्यों में, मजदूरों को अपनी सख्त टोपी और काम का सामान पहने हुए, कैमरे की ओर लहराते हुए, यह कहते हुए देखा गया कि वे अपनी कठिन परिस्थितियों को अच्छी तरह से संभाल रहे हैं। बचाव अधिकारियों को वॉकी टॉकी या रेडियो हैंडसेट के माध्यम से श्रमिकों से बात करते हुए, श्रमिकों को कैमरे के सामने आने के लिए कहते देखा गया। एक अधिकारी को उनसे पूछते हुए सुना गया, "आप कैमरे के पास वॉकी टॉकी पर आके बात करें।"  फंसे हुए बचावकर्मियों को भी 10 दिनों में पहला गर्म भोजन मिला, क्योंकि कांच की बोतलों में खिचड़ी कल रात पाइप के माध्यम से भेजी गई थी। अब तक वे सूखे मेवे और पानी पर जीवित थे, जो चार इंच के पाइप के जरिए लगातार भेजा जा रहा था।

 

बचाव अभियान के प्रभारी अधिकारी कर्नल दीपक पाटिल ने कहा कि श्रमिकों को जल्द ही पाइप के माध्यम से मोबाइल और चार्जर भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मजदूरों का वीडियो शेयर करते हुए कहा कि वे सभी सुरक्षित हैं और जल्द ही उन्हें बचा लिया जाएगा। बता दें कि, पिछले सप्ताह में, क्षेत्र की स्थलाकृति और चट्टानों की प्रकृति सहित चुनौतियों के कारण श्रमिकों को बचाने के बार-बार प्रयास विफल रहे हैं। पिछले सप्ताह भूस्खलन ने भी प्रयासों को अवरुद्ध कर दिया था।

केंद्र सरकार ने पांच-विकल्प वाली कार्य योजना तैयार की है जिसमें फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंचने के लिए तीन तरफ से ड्रिलिंग शामिल है। प्रत्येक ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए पांच अलग-अलग एजेंसियों को काम सौंपा गया है। मुख्य सुरंग के दायीं और बायीं ओर से दो सुरंगों को क्षैतिज रूप से ड्रिल किया जा रहा है, जबकि सुरंग के शीर्ष से एक ऊर्ध्वाधर शाफ्ट को ड्रिल किया जाएगा। NDRF, SDRF, BRO और ITBP सहित कई एजेंसियां चौबीसों घंटे बचाव कार्य कर रही हैं। एक अंतरराष्ट्रीय सुरंग निर्माण विशेषज्ञ टीम कल पहुंची और प्रयासों में शामिल हो गई। रक्षा अनुसंधान संगठन DRDO की रोबोटिक्स टीम भी पहुंच गई है। 

अधिकारियों ने कहा कि सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं और उन्हें छेद में ड्रिल किए गए स्टील पाइप के माध्यम से भोजन और पानी की आपूर्ति की जा रही है। बता दें कि, निर्माणाधीन सुरंग महत्वाकांक्षी चार धाम परियोजना का हिस्सा है, जो बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के हिंदू तीर्थ स्थलों तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पहल है।

दिल्ली: तेज रफ्तार BMW ने सियाज कार को मारी टक्कर, चपेट में आए शाम की सैर पर निकले आम लोग

विकास शुल्क रिफंड को लेकर हरियाणा की खट्टर सरकार का बड़ा ऐलान

महाराष्ट्र की वैतरणा नदी में नाव पलटी, 18 लोगों को बचाया गया, 2 लापता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -