शरीर को सेहतमंद और स्वस्थ रखते हैं यह तेल
शरीर को सेहतमंद और स्वस्थ रखते हैं यह तेल
Share:

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग इतना व्यस्त रहते हैं कि उनके पास अपने खाने-पीने का ध्यान रखने का भी समय नहीं होता है. अगर आप अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देंगे तो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. आजकल ज्यादातर लोग दिल और हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारियों का सामना कर रहे हैं. इन बीमारियों के कई कारण होते हैं, पर आपके द्वारा इस्तेमाल किया गया खाद्य तेल भी इन बीमारियों का कारण हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद रखने में मदद करेंगे. 

1- नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, फाइबर, मिनरल्स मौजूद होते हैं. नारियल का तेल ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह दिल और कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याओं को कंट्रोल में रखता है. 

2- जैतून के तेल में संतृप्त वसा की मात्रा ना के बराबर होती है. इसलिए इस तेल का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा जैतून का तेल दिल की समस्याओं के खतरे को भी कम करता है. 

3- तिल के तेल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. काले, सफेद तिल से निकले तेल का सेवन करने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. 

4- रोजाना बादाम के तेल में बना खाना खाने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. इसके अलावा बादाम का तेल दिमाग को भी तेज बनाता है. बादाम का तेल दिल की समस्याओं को खत्म करके आंत के कैंसर से बचाव करता है. रोजाना इस्तेमाल करने से कॉलेस्ट्रोल भी कंट्रोल में रहता है.

 

सीने की जलन को दूर करता है एलोवेरा

सेब खाने के बाद भूलकर भी ना करें ना इन चीजों का सेवन

पेट दर्द और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है यह काढ़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -