वजन बढ़ाने के लिए महिलाएं शामिल करें डाइट में ये चीजें

वजन बढ़ाने के लिए महिलाएं शामिल करें डाइट में ये चीजें

वजन बढ़ाना स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. जरूरत से ज्यादा वजन कम होना भी आपके लिए नुकसानदायक होता है. यह समस्या महिलाओं में अधिक सामान्य है. वजन बढ़ाना एक आसान काम नहीं है. इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है. शरीर का मेटाबॉलिक रेट खराब होने के कारण हम वजन नहीं बढ़ा पाते हैं. अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आपको अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. 

प्रोटीन खाएं
स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन है. सेम और दाल, डेयरी उत्पाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें. दूध में प्रोटीन होता है और यह आसानी से उपलब्ध होता है. एक दिन में दो से तीन गिलास दूध पिएं.

कार्बोहाइड्रेट्स
वो खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करें, जिनमें स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं. गेहूं की रोटी, ताजे फल, ब्राउन राइस, अनाज, आलू, ड्राई फ्रूट्स, केले और आम आदि का सेवन करें.

फैटी फूड
वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार में फैटी फूड्स को भी शामिल करें. जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल, एवोकाडो और मछली जैसे टूना और मैकेरल का सेवन करें. इन्हें कम अनुपात में अपने आहार में शामिल कर सकती हैं.

स्वस्थ खाद्य पदार्थ
कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं. स्टेक, चिकन, फल, सब्जियां, नट्स और पनीर आदि महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. अपने दैनिक आहार में होल ग्रेन, पास्ता और अनाज की रोटी शामिल करें.

जान लें बालों में तेल लगाने का तरीका और कब करें ऑइलिंग

दलिये में छिपे है फिटनेस के इतने राज