जान लें बालों में तेल लगाने का तरीका और कब करें ऑइलिंग

जान लें बालों में तेल लगाने का तरीका और कब करें ऑइलिंग

बालों के लिए तेल कितना ज्यादा जरूरी है यह बात सभी जानते हैं. बालों को हेल्दी रखना है तो आपको तेल लगाना जरुरी है. वैसे आपको बता दें कि तेल लगाने का भी सही और गलत तरीका होता है. इतना ही नहीं अगर सही समय पर तेल लगाया जाए तो यह न सिर्फ बाल बल्कि स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से बालों में तेल लगाएं और कब लगाएं. 

तेल कब लगाएं 
तेल वैसे तो आप कभी भी लगा सकते हैं. तेल लगाकर अगर आप बाहर जाएं तो धूल और प्रदूषण के कारण बालों पर चिपकने लगते हैं, जो नुकसान पहुंचाते हैं. अगर तेल लगाने के बेस्ट टाइम की बात की जाए तो वह रात का समय है. 

रात को सोने से पहले सिर में तेल लगाएं और अगली सुबह धो लें. इससे न सिर्फ स्कैल्प बल्कि बालों को भी पूरा नरिशमेंट व माइस्चर मिलेगा. साथ ही में यह फेस के लिए भी अच्छा होता है. माना जाता है कि रात में तेल लगाकर सोने से स्किन पर रिंकल्स की समस्या भी दूर रहती है. 

कैसे लगाएं 
अपने पसंद के तेल को एक कटोरी में निकाल लें. इसमें उंगलियों के पोरों को डुबाएं और तेल को बालों की जड़ों में लगाते हुए मसाज करें. ध्यान रहे कि आप ज्यादा प्रेशर न लगाएं नहीं तो बाल टूट सकते हैं. मसाज के बाद हाथ पर कुछ बूंद तेल लें और बालों की लेंथ पर लगाएं. 

बालों पर ज्यादा तेल न लगाएं नहीं तो वॉश करने के दौरान आपको ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करना पड़ेगा, जिससे हेयर को नुकसान होगा. साथ ही में तेल को सिर में 24 घंटे से ज्यादा लगा न छोड़े, यह भी स्कैल्प के लिए अच्छा नहीं है. 

बालों और स्किन पर करें कॉफ़ी रब, फिर जानें इसके लाभ...

इन घरेलु तरीकों से करें डैंड्रफ दूर

केले के पेस्ट से बनाएं बालों को शाइनी और स्मूथ