Dengue से जल्द रिकवर होने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल
Dengue से जल्द रिकवर होने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल
Share:

इस समय सर्दी का मौसम है और इस मौसम में डेंगू का कहर तेजी से बढ़ रहा है। इस मौसम में डेंगू के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। जी दरअसल मच्छरों की बढ़ती तादाद डेंगू के बुखार का कारण होती है और यह लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। आप सभी को बता दें कि मच्छरों के जरिए डेंगू वायरस हम तक पहुंचते हैं, जिससे हम बीमार होते हैं। जी दरअसल डेंगू के बुखार से सबसे ज्यादा प्लेटलेट्स काउंट प्रभावित होते है और इस वजह से सबसे जरूरी है कि लाइफस्टाइल के साथ-साथ खान-पान पर भी ध्यान देना जरूरी है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डेंगू होने पर किस तरह का खान-पान शामिल करना जरूरी रहता है। आइए जानते हैं।

डेंगू के अधिकतर मरीजों में मिल रहे ये दो लक्षण, दिखने पर हो जाएं सतर्क


जी दरअसल एक अनुमान के मुताबिक डेंगू बुखार (Dengue) के 50 से 100 मिलियन मामले हर साल होते हैं और डेंगू एक संक्रमित एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। इस मच्छर के किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटने के लगभग 5-7 दिनों में दिखाई देता है।

पपीते का पत्ता- कहा जाता है डेंगू के बुखार के दौरान पपीते का पत्ता बेहद कारगर साबित होता है। जी दरअसल पपीते के पत्ते को इस खतरनाक बीमारी से लड़ने में सक्षम माना गया गया है। अब तक हुई कई रिसर्च में यह सामने आया है कि पपीते के पत्ते डेंगू की बीमारी से लड़ने में अहम भूमिका निभाते हैं।

उन्नाव में डेंगू का कहर जारी, 100 से अधिक हुए मरीज, हालात गंभीर

नारियल का पानी- कहा जाता है नारियल पानी एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है क्योंकि इसमें मौजूद जरूरी खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स डेंगू के रोगियों में तरल पदार्थ की पूर्ति करता है। इसको अनार और नींबू जूस के साथ लेना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

मेथी के पत्ते- डेंगू फीवर में मेथी या उसके पत्ते का सेवन मरीज को जरूर कराना चाहिए। कहा जाता है मेथी और मेथी के पत्ते रोगी के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।जी हाँ और इसके अलावा, ये साउंड स्लीप में मदद करते हैं।

संतरा भी फायदेमंद- डेंगू के कारण तेज बुखार और डिहाइड्रेशन हो जाता है। ऐसे में संतरा विटामिन सी से भरपूर फलों में से एक है और संतरे शरीर से डिहाइड्रेशन को खत्म करने और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

डेंगू: प्लेटलेट्स काउंट को इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं आप

इस राज्य में बढ़ा डेंगू का खतरा, एक सप्‍ताह के लिए स्‍कूल बंद

डेंगू में सबसे कारगर है पपीते के पत्ते, इस तरह बनाए जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -