डेंगू के अधिकतर मरीजों में मिल रहे ये दो लक्षण, दिखने पर हो जाएं सतर्क
डेंगू के अधिकतर मरीजों में मिल रहे ये दो लक्षण, दिखने पर हो जाएं सतर्क
Share:

देश के कई राज्यों में डेंगू बुखार के मामले तेजी से बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और राजधानी दिल्ली तक शामिल है। जी हाँ, कई राज्यों में लगातार इस बीमारी के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने के लिए मिल रहा है। आपको बता दें कि डेंगू की वजह से कुछ मरीजों को अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ रहा है। दूसरी तरफ इसको लेकर डॉक्टरों का कहना है कि इस समय डेंगू का प्रकोप का बढ़ रहा है। इसकी चपेट में बच्चे, बुजुर्ग और युवा सभी शामिल है।

डेंगू में सबसे कारगर है पपीते के पत्ते, इस तरह बनाए जूस

जी हाँ और इसी के चलते इसके प्रमुख लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि डॉक्टरों का कहना है कि, इस बीमारी के मरीजों में दो लक्षण काफी ज्यादा देखे जा रहे हैं। जी दरअसल नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनआईएम) के मेडिसिन विभाग के डॉ। शैलेंद्र कुमार मंझवार बताते हैं कि, 'देश के कई इलाकों में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। बीते दिनों हुई बारिश की वजह से ऐसा हुआ है। लोगों के लिए जरूरी है कि वे अपने हाथ-पैरों को ढककर रखें, ताकि मच्छर के काटने की आशंका न रहे।''

इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि इस समय डेंगू के मरीजों में बुखार और कमजोरी के लक्षण सबसे ज्यादा देखे जा रहे हैं। जी हाँ और लोगों को ये लक्षण दिखने पर टेस्ट कराना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कभी-कभी लक्षण डेंगू, चिकनगुनिया और सीओवीआईडी ​​​​के बीच लोग कंफ्यूज भी हो सकते हैं। जी दरअसल इन तीनों ही डिजीज में बुखार आता है, हालांकि अगर चक्कर आना, मुंह सूखना और पेशाब कम आना जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत डॉक्टरों से सलाह लें। डेंगू के रोगियों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत कम पड़ती है। अधिकतर मरीज घर पर ही रिकवर हो जाते हैं।

डेंगू: प्लेटलेट्स काउंट को इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं आप

जी हाँ और जो लोग घर पर इलाज कर रहे हैं वे अपने आसपास पर्याप्त स्वच्छता बनाएं रखें। इसके अलावा आहार संबंधी आदतों को ठीक रखें और डाइट में प्रोटीन और विटामिन जरूर शामिल करें। इसी के साथ पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीकर शरीर को हाइड्रेट रखें। शरीर को कमजोरी से उबरने में मदद करने के लिए फलों और सब्जियों से भरपूर स्वस्थ आहार की लें। अगर बुखार के साथ कमजोरी महसूस हो रही है तो तुरंत डेंगू का टेस्ट कराएं।

गर्भवती महिलाओं को नहीं खाना चाहिए कच्चा प्याज वरना....!

'डेंगू के कारण बंगाल में हेल्थ इमरजेंसी, केंद्र सरकार भेजे टीम..', सुवेंदु अधिकारी का पत्र

इस राज्य में बढ़ा डेंगू का खतरा, एक सप्‍ताह के लिए स्‍कूल बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -