डेंगू: प्लेटलेट्स काउंट को इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं आप
डेंगू: प्लेटलेट्स काउंट को इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं आप
Share:

भारत के अधिकतर हिस्सों से डेंगू जैसी गंभीर बीमारी के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसी स्थिति में तेजी से प्लेटलेट्स काउंट गिरने लगते हैं। जी हाँ और ऐसे हालात में डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ घरेलू तरीकों से भी प्लेटलेट्स के लेवल को बढ़ाया जा सकता है। आज हम उन्ही के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

डायबिटीज के हैं शिकार तो इन 6 चूर्ण में से रोज खाए कोई एक

सिट्रिक एसिड फूड्स: अगर किसी को डेंगू या किसी अन्य कारण से प्लेटलेट्स के डाउन होने की शिकायत है, तो उसे सिट्रिक एसिड वाले फूड्स का सेवन कराएं। जी दरअसल इनमें इम्यूनिटी को तेजी से बूस्ट करने वाले विटामिन सी की उच्च मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा नींबू, संतरा, मौसमी, कीवी जैसे खट्टे फलों से विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

पपीता : डेंगू के इलाज के दौरान मरीज को पपीता और इसके पत्तों से बनने वाली चीजों को दिया जाता है। जी दरअसल विटामिन सी जैसे अहम तत्वों से भरपूर पपीता डेंगू में प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए रामबाण है।

चुकंदर: यह एक बेस्ट फूड है। यह खून की कमी यानी एनीमिया को दूर करता है। इससे प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है।जी दरअसल हीमोग्लोबिन लेवल को दुरुस्त करने के लिए चुकंदर की सलाद या जूस पी सकते हैं।

खजूर: प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के लिए खजूर को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह इम्यूनिटी को स्ट्रांग बना देता है और उसे जल्द से जल्द रिकवर करने में मदद करता है।

लड़कों के लिए वरदान है अदरक, जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

कार्तिक पूर्णिमा पर इन उपायों को करते ही मिलेगा अपार धन

स्कीन इंफेक्शन की वजह बनती है मेकअप टूल्स की गदंगी, इस तरह करें साफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -