बाबा अमरनाथ के दर्शन पर जाने से पहले, जरूर ध्यान रखें ये बातें
बाबा अमरनाथ के दर्शन पर जाने से पहले, जरूर ध्यान रखें ये बातें
Share:

श्रीनगर: बाबा भोलेनाथ का धाम अमरनाथ हिन्दू श्रद्धालुओं के लिए ख़ासा महत्व रखता है। भगवान शिव के भक्त अमरनाथ यात्रा के लिए वर्ष भर प्रतीक्षा करते हैं। प्राकृतिक बर्फ से बनने के कारण इसे 'हिमानी शिवलिंग' या 'बर्फानी बाबा' के नाम से भी जाना जाता है। इस वर्ष बाबा के दर्शन करने के लिए तीर्थयात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुकी है। बता दें, एक जुलाई से यात्रा शुरू होगी, इसलिए हम आपको बताते हैं कि इस यात्रा के दौरान आपको किन ख़ास बातों का ध्यान रखना होगा । 

मेडिकल चेकअप भी है आवश्यक-
यात्रा पर निकलने से पहले अपना मेडिकल चेकअप करवाना कटाई न भूलें। पूरी तरह स्वास्थ्य होने पर ही यात्रा के लिए घर से निकलें। इसके अलावा अपने साथ फर्स्ट एड बॉक्स और जरुरी दवाइयां भी ले जाना न भूलें। 

गरम कपड़े साथ रखना बिलकुल न भूलें-
यहां का तापमान आमतौर पर माइनस 1 तक हो जाता है। बता दें, वर्ष 2005 में यहां रिकॉर्ड बर्फबारी दर्ज की गई थी। उस वक़्त यहां रात का तापमान -16 से भी नीचे चला गया था। ऐसी किसी परिस्थिति में फंसने से अच्छा होगा कि आप अपने साथ ठंड से बचने के लिए पहले ही गरम कपड़ों का इंतज़ाम कर लें।

यात्रा के दौरान खुद को हल्का रखें-
यात्रा के दौरान अपने पास कम से कम सामान रखने का प्रयास करें। अपने पास उतना ही सामान रखें जितना आप अपनी पीठ पर लाद कर चल सकें। ऐसा करने से आपको चढ़ाई करने में समस्या नहीं होगी।

यात्रा दौरान मिलने वाले निर्देशों का पालन करें-
यात्रा के समय दिए जा रहे सरकारी निर्देशों का पालन करें। अमरनाथ यात्रा को सरल बनाने के लिए एक महीने पहले से ही प्रतिदिन 4 से 5 किमी पैदल चलने की आदत डाल लें।

खाली पेट यात्रा न करें-
बाबा अमरनाथ की यात्रा आरंभ करने से पहले कुछ जरूर खा लें। खाली पेट यात्रा करने से आपको बीच यात्रा में ही कई गंभीर चिकित्सक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

घरेलू मांग सामान्य रहने से खाद्य तेलों में नजर आया टिकाव

एनबीएफसी के लिये कर्ज प्रतिभूतिकरण की राहत अवधि तिथि में हुई बढ़ोतरी

गुरुवार को बढ़त के साथ हुई रुपये की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -